फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीबालों की सुंदरता दोगुना बढ़ाते हैं ये 3 नुस्खे, कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

बालों की सुंदरता दोगुना बढ़ाते हैं ये 3 नुस्खे, कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

Best Nuskhe For Hair Care: बालों की कई तरह की समस्याएं होती हैं, इनसे निपटने के लिए घरेलू नुस्खे सबसे बेस्ट माने जाते हैं। यहां हम बता रहे हैं हेयर केयर के लिए 3 बेस्ट नुस्खे।

बालों की सुंदरता दोगुना बढ़ाते हैं ये 3 नुस्खे, कई समस्याएं हो जाएंगी दूर
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 31 Dec 2023 09:46 AM
ऐप पर पढ़ें

बालों को साफ और चमकदार बनाए रखने के लिए बाजार में मिलने वाले महंगे शैंपू का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, इन केमिकल वाले प्रोडक्ट से बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं और बालों का झड़ना और रूसी जैसी समस्याएं होती हैं। ऐसे में हम कुछ घरेलू नुस्खों के बारे बता रहे हैं जो आपके बालों को दोगुना सुंदर बनाएंगे।

बालों के लिए बेस्ट नुस्खे

1) अलसी का जेल कैसे बनाएं
बालों के लिए अलसी का जेल बनाने चाहते हैं तो इसके लिए आधा कप अलसी के बीज लें और इसमें 2 कप साफ पानी और 1-2 टेबल स्पून नींबू का रस मिलाएं। अब एक बर्तन में पानी और अलसी के बीज को गाढ़ा होने तक उबालें। नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें। जब ये गाढा जेल जैसा दिखने लगे तो आंच बंद कर दें और इसे तब तक ठंडा होने दें जब तक कि यह जेल जैसी स्थिरता न बना ले। ठंडा होने के बाद आप इस जेल को इस्तेमाल के लिए एक कंटेनर में स्टोर कर लें। इस अलसी के हेयर जेल को हर दिन सुबह बालों में लगाएं। 

2) शहद लगाएं
बालों के लिए शहद काफी ज्यादा फायदेमंद है। इसके लिए शहद और पानी को बराबर मात्रा में लें और बाउल में डालकर मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को बालों में अप्लाई कर लें। इसे 20 से 30 मिनट तक लगा रहने के बाद बालों को सामान्य पानी से धो लें। इससे दो मुंहे बालों समेत फ्रीजी बालों की समस्या खत्म हो जाएगी।

3) एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल को हाथों में लेकर बालों में पूरी तरह से लगाएं। इसे आप बालों के सिरों यानि एंडस से लेकर स्कैल्प तक पूरी तरह से अप्लाई करें। 20 से 25 मिनट तक बालों में लगा रहने के बाद पानी से धो लें। बालों को मुलायम, चमकदार और मजबूत बनाने के लिए इसे हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल जरूर करें। एलोवेरा जेल से बालों की कई समस्या दूर हो जाती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें