फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीFoot Care: सर्दियों में साफ-सुथरी एड़ियों के लिए अपनाएं ये टिप्स, सुंदर हो जाएंगे पैर

Foot Care: सर्दियों में साफ-सुथरी एड़ियों के लिए अपनाएं ये टिप्स, सुंदर हो जाएंगे पैर

Winter Foot Care Tips: सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग पैरों के फटने से परेशान रहते हैं। अगर आपको भी ये समस्या होती है तो आपको फुट केयर पर ध्यान देना चाहिए। यहां देखिए पैरों की केयर करने के टिप्स

Foot Care: सर्दियों में साफ-सुथरी एड़ियों के लिए अपनाएं ये टिप्स, सुंदर हो जाएंगे पैर
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 13 Nov 2023 03:04 PM
ऐप पर पढ़ें

सर्दी का मौसम शुरू होते ही लोग अपनी फटी एड़ियों से परेशान होने लगते हैं। दरअसल ठंडी हवाओं में नमी की कमी रहती है, जिसकी वजह से स्किन रूखी होने लगती है। वहीं धूल, गंदगी और प्रदूषण के कण भी एड़ी की त्वचा पर च‍िपकने लगते हैं। ज‍िससे स्किन रूखी होकर फटने लगती है। फटी एड़ियों के कारण चलने में परेशानी होती है। ऐसे में फटी एड़ियों से बचना चाहती हैं, तो अपने पैरों की देखभाल करना शुरू कर दें। यहां जानिए बदलते मौसम में स्किन का ख्याल कैसे रखें-

गर्म पानी से रहें दूर-सर्दी के मौसम में लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। वैसे तो इससे नहाना काफी रिलेक्सिंग होता है, लेकिन स्किन के लिए काफी खराब माना जाता है। गर्म पानी से नहाने पर स्किन बेजान हो जाती है। डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए गुनगुने पानी से नहाना शुरू कर दें। पैरों को भी साफ करने के लिए गुनगुना पानी अच्छा है। 

क्लिंजर करें यूज- सर्दी के मौसम में एड़ी को साफ बनाए रखने के लिए आपको थोड़े बदलाव करने होंगे। जैसे एड़ियों को साफ करने के ल‍िए फुट क्‍लींजर का इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि आप किसी नैचुरल क्‍लींजर को यूज करें। जिसमें केम‍िकल्‍स की मात्रा कम हो।

जरूर लगाएं फुट क्रीम- साफ-सुथरी एड़ियां अच्छी तरह से मॉइश्चराइज होती हैं। एड़ियों में नमी बनाए रखने के लिए फुट क्रीम का इस्तेमाल करें।  एड़ियों के आसपास की त्‍वचा को भी मॉइश्चराइज करें। इसे लगाने का सबसे अच्छा समय नहाने के तुरंत बाद का माना जाता है। रोज नहाने के बाद और सोने से पहले पैरों को धोकर क्रीम या लोशन अप्‍लाई करें। 

मौजे पहनें- पैरों के बचाव के लिए कॉटन के मोजे पहनकर रहें। ऐसा करने पर पैरों को धूल-म‍िट्टी के संपर्क में आने से बचाया जा सकता है।

Homemade Hair Mask: बेजान बालों में आ जाएगी जान, बस हफ्ते में एक बार लगा लें घर में बना ये हेयर मास्क