फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीमिलावटी सिंदूर बन सकता है हेयर फॉल का कारण, घर पर ऐसे तैयार करें होममेड हर्बल सिंदूर

मिलावटी सिंदूर बन सकता है हेयर फॉल का कारण, घर पर ऐसे तैयार करें होममेड हर्बल सिंदूर

Tips to make home made herbal sindoor: अगर आप बाजार में मिलने वाले इन केमिकल युक्त सिंदूर के साइड इफेक्ट्स से बचना चाहती हैं तो घर पर भी बड़ी आसानी से तैयार करें होममेड हर्बल सिंदूर। आइए जान लेते हैं

मिलावटी सिंदूर बन सकता है हेयर फॉल का कारण, घर पर ऐसे तैयार करें होममेड हर्बल सिंदूर
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 29 Feb 2024 12:28 PM
ऐप पर पढ़ें

Tips to make home made herbal sindoor: सुहागिन महिलाओं के लिए सिंदूर का खास महत्व होता है। महिलाओं का सोलह श्रृंगार मांग में सिंदूर डाले बिना पूरा नहीं होता। आजकल बाजार में सिंदूर की कई वैरायटी और रंग देखने को मिलते हैं। लेकिन यह आपकी स्किन के लिए कितना सही है,यह कह पाना थोड़ा मुश्किल होता है। दरअसल, मार्केट में मिलने वाले सिंदूर कई बार केमिकल युक्त होने की वजह से स्किन एलर्जी से लेकर हेयर फॉल तक का कारण बनने लगते हैं। बता दें, आमतौर पर बाजार में मिलने वाले सिंदूर में लेड ऑक्साइड,सिन्थेटिक डाई और सल्फेट मौजूद होता है। सिन्थेटिक डाई से बाल झड़ने लगते हैं, लेड ऑक्साइड से त्वचा में जलन होती है और सल्फेट कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। अगर आप बाजार में मिलने वाले इन केमिकल युक्त सिंदूर के साइड इफेक्ट्स से बचना चाहती हैं तो घर पर भी बड़ी आसानी से तैयार करें होममेड हर्बल सिंदूर। आइए जान लेते हैं घर पर 10 मिनट में कैसे तैयार करें होममेड हर्बल सिंदूर। 

होममेड नेचुरल सिंदूर बनाने के लिए सामग्री-
-एक कटोरी हल्दी
-2 छोटे चम्मच नींबू का रस
-2 छोटे चम्मच गुलाब जल
-एक छोटा चम्मच देसी घी
- 1/4 छोटा चम्मच चुनम पाउडर

होममेड नेचुरल सिंदूर बनाने का तरीका-
होममेड नेचुरल सिंदूर बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सी में हल्दी,नींबू का रस,गुलाब जल,देसी घी और चुनम पाउडर डालकर सभी चीजों को एक साथ मिलाने के लिए चला लें। आपका होममेड नेचुरल सिंदूर बनकर तैयार हो चुका है। आप इसे किसी डिब्बी में डालकर स्टोर करके रख सकती हैं। 

होममेड नेचुरल ​लिक्विड सिंदूर बनाने का तरीका-
​सामग्री-

कुमकुम- 1/2 चम्मच
चुकंदर का जूस- 1 चम्मच
विटामिन ई कैप्सूल- 1
हल्दी पाउडर- 2 चम्मच
गुलाब जल- जरूरत के अनुसार

लिक्विड सिंदूर बनाने का तरीका-
लिक्विड सिंदूर बनाने के लिए एक बाउल में हल्दी और कुमकुम को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें चुकंदर का जूस, गुलाब जल, और विटामिन ई कैप्सूल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे पेस्ट फॉर्म में बनाने के लिए अगर लिक्विड कम पड़ रहा है तो इसमें चुकंदर का जूस और मिला सकते हैं। अब इसे एक पुरानी सिंदूर की बोतल में डाल दें। बोतल में सिंदूर डालने से पहले बोतल को अच्छी तरह धोकर सुखा लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें