फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीहल्दी से जुड़ी ये ब्यूटी मिस्टेक छीन सकती हैं चेहरे का निखार, ये होते हैं साइड इफेक्ट्स

हल्दी से जुड़ी ये ब्यूटी मिस्टेक छीन सकती हैं चेहरे का निखार, ये होते हैं साइड इफेक्ट्स

Mistakes While Applying Turmeric On Face: त्वचा पर गलत तरीके से हल्दी का इस्तेमाल स्किन पर दाने और रैशेज की समस्या पैदा करके चेहरा की रंगत को काला बना सकता है। आइए जानते हैं हल्दी के ऐसे ही कुछ साइड इ

हल्दी से जुड़ी ये ब्यूटी मिस्टेक छीन सकती हैं चेहरे का निखार, ये होते हैं साइड इफेक्ट्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 27 Feb 2024 03:08 PM
ऐप पर पढ़ें

Mistakes While Applying Turmeric On Face: दुल्हन का रूप निखारना हो या फिर चोट के दर्द से पानी हो निजात, सदियों से हल्दी का इस्तेमाल रूप और सेहत को बनाए रखने के लिए किया जाता रहा है। आयुर्वेद में हल्दी को औषधियों गुणों का खजाना कहा जाता है। हल्दी को चेहरे पर लगाने और खाने से व्यक्ति को सेहत और ब्यूटी, दोनों से जुड़े कई फायदे मिलते हैं। हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल,एंटी-फंगल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण त्वचा से कील-मुंहासे,दाग-धब्बे,टैनिंग और डार्क सर्कल्स जैसी समस्याएं दूर करने के साथ त्वचा की रंगत में सुधार करने में भी मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं रूप को निखारने वाली इस हल्दी का इस्तेमाल अगर अच्छी तरह नहीं किया जाए तो ये फायदे की जगह नुकसान तक पहुंचाने लगती है। जी हां, त्वचा पर गलत तरीके से हल्दी का इस्तेमाल स्किन पर दाने और रैशेज की समस्या पैदा करके चेहरा की रंगत को काला बना सकता है। आइए जानते हैं हल्दी के ऐसे ही कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में। 

हल्दी से जुड़ी ब्यूटी मिस्टेक-
अच्छी तरह साफ नहीं करना- 

त्वचा की रंगत निखारने के लिए लोग अक्सर चेहरे पर हल्दी का यूज करते हैं। लेकिन चेहरे पर लगी हल्दी को अच्छी तरफ नहीं धोने पर चेहरे पर रैशेज या जलन की समस्या हो सकती है। ध्यान रखें, चेहरे पर हल्दी लगाने के बाद पानी से चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। 

ज्यादा देर तक चेहरे पर हल्दी लगाना-
कई बार लोग चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए लंबे समय तक हल्दी को स्किन पर लगाकर छोड़ देते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपकी स्किन को फायदा नहीं नुकसान हो सकता है। ज्यादा देर तक चेहरे पर हल्दी लगाने से मुंहासे,जलन और रेडनेस की समस्या के साथ चेहरे पर पीले दाग भी हो सकते हैं। हल्दी का फेस पैक लगाते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि इसे चेहरे पर 15-20 मिनट से ज्यादा समय के लिए चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। 

फेश वॉश से चेहरा धोना-
अगर आप भी त्वचा पर हल्दी लगाने के बाद चेहरा साबुन या फेश वॉश से धोते हैं, तो यह गलती करने से बचें। ऐसा करने से हल्दी का असर खत्म हो जाता है। हल्दी का फेस पैक लगाने के बाद अगले 24 से 48 घंटों तक चेहरे पर किसी भी साबुन या फेस वॉश का उपयोग न करें।

धूप में जाने से बचें-
चेहरे पर हल्दी का पैक लगाकर धोने के तुरंत बाद धूप में जाने से बचें। ऐसा करने से त्वचा में सांवलापन नजर आने लगता है। ऐसी गलती करने से बचें।

फेस पैक सही से न लगाना-
हल्दी का फेस पैक अपने पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। ध्यान रखें कि इसे समान रूप से लगाएं और कोई भी हिस्सा छोड़ें नहीं। अगर आप इसे असमान रूप से लगाएंगे तो आपके चेहरे पर पैच दिख सकते हैं। इससे जिस जगह पर हल्दी लगी होगी, वह हिस्सा एकदम अलग नजर आएगा। 

कैसे करें हल्दी का चेहरे पर इस्तेमाल-
चेहरे पर कभी भी हल्दी का अकेले इस्तेमाल न करें। हल्दी को हमेशा बेसन,एलोवेरा और दूध के साथ मिलाकर इसका इस्तेमाल करें। हल्दी एक्टिव इंग्रीडिएंट होने की वजह से ये नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा हल्दी को चेहरे पर सिर्फ 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ें। चेहरे पर हल्दी लगाने के 24 से 48 घंटे तक चेहरे पर कुछ न लगाएं। ऐसा करने से कई बार चेहरे पर एलर्जी की समस्या हो सकती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें