फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीDry Skin Care: सर्दियों में रूखी स्किन से नहीं मिलता छुटकारा तो नहाते वक्त जरूर करें ये काम

Dry Skin Care: सर्दियों में रूखी स्किन से नहीं मिलता छुटकारा तो नहाते वक्त जरूर करें ये काम

Dry Skin Care: ठंड के मौसम में रूखी त्वचा खराब लगती है तो इससे बचने के लिए नहाते वक्त कुछ खास नियम का पालन करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में रूखी त्वचा की समस्या खत्म होने लगती है।

Dry Skin Care: सर्दियों में रूखी स्किन से नहीं मिलता छुटकारा तो नहाते वक्त जरूर करें ये काम
Aparajitaहिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2023 04:16 PM
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों का मौसम आते ही ज्यादातर लोगों को रूखी स्किन परेशान करने लगती है। खासतौर पर जिनकी स्किन पहले से ही रूखी है उन्हें और भी ज्यादा दिक्कत होती है। रूखी स्किन पर मॉइश्चराइजर तो सभी लगाते हैं लेकिन कुछ घंटों बाद उसका असर भी खत्म हो जाता है। अगर आप सर्दियों में होने वाली रूखी स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना नहाते वक्त ये 5 काम करें। बिल्कुल सॉफ्ट और स्मूद हो जाएगी पूरी बॉडी की स्किन। 

साबुन नहीं बॉडी वॉश इस्तेमाल करें
सर्दियों में साबुन की बजाय बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें। बॉडी वॉश स्किन को ज्यादा मॉइश्चराइज करता है। जबकि साबुन के इस्तेमाल से त्वचा बिल्कुल बेजान और रूखी हो जाती है। 

हल्का गुनगुना पानी
सर्दी में ठंडे पानी से नहाना मुश्किल होता है। ऐसे में पानी को गर्म करके नहाना अच्छा है लेकिन ध्यान रहे कि नहाने का पानी बहुत ज्यादा गर्म ना हो। बल्कि ये पानी हल्का सा गुनगुना रहे। ज्यादा गर्म पानी से स्किन का नेचुरल ऑयल भी खत्म हो जाता है और स्किन ज्यादा रूखी दिखने लगती है। 

स्क्रब जरूर करें
हर दिन स्किन को एक्सफोलिएट करें। अक्सर त्वचा पर जमी डेड स्किन ही रूखी और बेजान होकर अलग सी दिखती है। इन डेड स्किन को किसी नेचुरल स्क्रब से साफ करें। खासतौर पर जिन एरिया में ज्यादा ड्राईनेस रहती है जैसे कोहनी, घुटने, एड़ी। इन जगहों को ज्यादा स्क्रब कर साफ करें। इससे रूखेपन से छुटकारा जल्दी मिलता है।

नहाने के पहले लगाएं ऑयल
नहाने के कुछ मिनट पहले पूरी बॉडी में कोकोनट या ऑलिव ऑयल लगाएं। इससे स्किन ज्यादा मॉइश्चराइज रहती है और रूखापन नहीं रह जाता। हाथ-पैर के साथ ही बॉडी को ऑयल से मसाज करें और करीब 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से नहाएं। ऐसा करने से स्किन में मॉइश्चर बना रहता है और स्किन ड्राई नहीं होती।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें