Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़ब्यूटीremove dark patches skin dryness wrinkles must add these 3 step in skin care habit

चेहरे पर डार्क पैचेज और ड्राईनेस दिख रही तो इन नुस्खों को अपनाएं, उम्र से पहले नहीं आएगी झुर्रियां

चेहरे की स्किन पर ड्राईनेस दिख रही और डार्क पैचेज बन गए हैं तो स्किन केयर रूटीन में इन तीन चीजों को शामिल करें। ये उम्र से पहले पड़ने वाली झुर्रियों को भी दूर रखेगा।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तानWed, 22 May 2024 07:57 AM
हमें फॉलो करें

चेहरे की स्किन काफी कोमल होती है। इसलिए हमेशा इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। खासतौर पर जब आप 30 की उम्र पार करने लगे तो अपनी स्किन को यूथफुल और यंग दिखाने के लिए कुछ घरेलू चीजों को स्किन केयर रूटीन में शामिल कर लें। जिससे ना केवल आपके चेहरे पर उम्र से पहले बुढ़ापा दिखेगा और ना ही आपको महंगे ट्रीटमेंट के लिए ज्यादा पैसे बर्बाद करने पड़ेंगे। तो चलिए जानें वो कौन से स्किन केयर तरीके हैं, जिन्हें घर में जरूर आजमाना चाहिए। खासतौर पर उन लोगों को जिनके चेहरे पर डार्क पैचेज दिख रहे हैं और स्किन ड्राई हो रही है। क्योंकि ड्राई स्किन में तेजी से इलास्टिसिटी खत्म होती है और स्किन ढीली पड़ जाती है। जिसकी वजह से रिंकल्स, फाइन लाइंस दिखना शुरू हो जाती है।

एलोवेरा जेल है स्किन का साथी

अगर आप एलोवेरा जेल से एलर्जिक नही हैं तो इसे अपनी स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें। ये ना केवस स्किन को ठंडक देता है बल्कि स्किन पर होने वाले किसी भी केमिकल के बुरे इफेक्ट को भी कम करने की कोशिश करता है। स्किन हाइड्रेशन की बात हो या फिर स्किन को फ्रेशनेस देने की एलोवेरा जेल का नाम सबसे ऊपर रहता है। इसलिए रोजाना चेहरे पर सीधे एलोवेरा जेल लगाएं और करीब दस से पंद्रह मिनट बाद फेस वॉश कर लें। ये स्किन को हाइड्रेट करता है।

नेचुरल सनस्क्रीन लगाएं

सनस्क्रीन को लगाना बेहद जरूरी है। लेकिन आप चाहें तो घर में ही केमिकल फ्री सनस्क्रीन बना सकती है। नारियल का तेल, शिया बटर और जिंक ऑक्साइड को मिलाकर रख लें। इस मिक्सचर को लगाएं। ये स्किन को धूप से प्रोटेक्ट करने में मदद करेगा।

डेड स्किन रिमूव करें

स्किन पर जमा हो रही डेड स्किन की परत को जरूर निकालें। इसे निकालने के लिए नेचुरल स्क्रब बनाएं। चावल का आटा और दही को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इसमे एक चुटकी हल्दी मिला लें। इस नेचुरल स्क्रब को चेहरे पर लगाएं और पांच मिनट बाद हल्के हाथों से मसाज करें। इससे चेहर पर जमा गंदगी और डेड स्किन आसानी से निकल जाएंगी। दही से स्किन को आसानी से साफ किया जा सकेगा और मॉइश्चर भी मिलेगा। साथ ही स्किन पर हो रहे डार्क पैचेज भी धीरे-धीरे कम होने लगेंगे।

इन गलतियों की वजह से चेहरे पर उम्र से पहले ही दिखने लगती हैं झुर्रियां

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें