ईद पर लगाएं ये गुड़ वाली मेंहदी, बहुत आसान है घर पर बनाना

ईद का त्योहार आने वाला है। ऐसे में घर की महिलाओं का मेंहदी लगाना तो लगभग तय है। पर बाजार में मिलने वाली मेंहदी केमिकल से तो भरी हुई रहती ही है, साथ ही कई बार उसका कलर भी उतना खिलकर नहीं आता। आज हम आपको गुड़ से मेंहदी बनाना सिखाएंगे। ये ना केवल बनने में आसान है बल्कि इसका रंग भी बहुत खूबसूरत आता है।

Make mehndi with gud at home
Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानWed, 12 June 2024 08:15 AM
हमें फॉलो करें

बकरीद का त्योहार बस आने ही वाला है। दुनिया भर में इस्लाम धर्म मानने वाले लोग बड़ी धूमधाम से इसे मनाते हैं। बच्चे हो या बूढ़े सभी नए–नए कपड़े पहनकर तैयार होते हैं। घर की महिलाएं भी इस दिन सजने में कोई कसर नहीं छोड़तीं। उनके श्रृंगार में मेंहदी का बड़ा अहम रोल होता है। इसके लिए वे कई बार मार्केट से केमिकल भरी मेंहदी खरीदने पर मजबूर हो जाती हैं। आज हम आपको घर पर ही आसानी से बन जाने वाली मेंहदी की रेसिपी बताने वाले हैं। जी हां आप केवल गुड़ के इस्तेमाल से ही घर बैठे–बैठे मेंहदी बना सकते हैं और वो भी कुछ ही मिनटों में। तो देर किस बात कि चलिए इस बार चलिए इस बार घर पर भी मेंहदी बनाई जाए।

बस इन चीजों की होगी जरूरत

घर पर ही गुड़ वाली मेंहदी बनाने के लिए आपको बहुत ही कम चीजों की जरूरत पड़ेगी। आपको लगभग 100 ग्राम गुड़, थोड़ी सी चीनी, 1 चम्मच कुमकुम या सिंदूर, एक टीन का डब्बा, थोड़ा सा गूंदा हुआ आटा, एक मिट्टी का दीया।

झटपट हो जाती है तैयार, आसान है तरीका

गुड़ वाली मेंहदी की सबसे खास बात यही है कि इसे बनाना बेहद ही आसान है। इसके लिए आपको बहुत मेहनत और तामझाम करने की भी जरूरत नहीं है। तो चलिए इसे बनाने का आसन तरीका नोट करते हैं।

* सबसे पहले एक पुराना टीन का डब्बा ले लें। ऐसे डब्बे आपको अपने ही घर में आसानी से मिल जाएंगे। ये आमतौर पर रसगुल्ले या किसी पाउडर वगैरह के साथ आते हैं। अब गुड़ को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिए।

* इसके बाद आपको मेंहदी बनाने के लिए एक खाका तैयार करना है। इसे सावधानी से नोट करें। सबसे पहले आपको एक मिट्टी का दिया लेना है और उसे उल्टा रखना है। अब इस दीये पर गीले आटे की लोई की मदद से एक गिलास को चिपकाना है। यह देखने में बिल्कुल ऐसा लगेगा जैसे गिलास दिये के ऊपर रखा हो। इसे टीन के डब्बे के अंदर रखना है।

* अब आपको टीन के डब्बे में बची हुई जगह में गुड़ और चीनी डालनी है। ध्यान रहे गिलास के अंदर बिलकुल भी गुड़ या चीनी ना जाने पाए। अब आपको गिलास के अंदर थोड़ा सा कुमकुम डालना है। इसके बाद टीन के डब्बे का मुंह बंद कर दें। उसके ऊपर एक कटोरी पानी भरकर रख दें और हो सके तो आटे से उसे डब्बे के साथ चिपका दें। ऐसा करने से वह गिरेगा नहीं।

* अब इसे गैस पर चढ़ा दें। धीमी आंच पर लगभग बीस मिनट पकने के बाद इसे उतार लें। आप देखेंगे कि अंदर रखे गिलास में मेंहदी बन चुकी होगी। इसे ठंडा होने दें और अपने हाथों पर अपना पसंदीदा डिजाइन बनाएं।

इस मेंहदी के ये हैं फायदे

गुड़ वाली मेंहदी का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप इसे आसानी से घर में बना सकते हैं। ये पूरी तरह से नेचुरल है यानी किसी भी हानिकारक केमिकल को आप अपने हाथों में नहीं लगा रहे हैं। इसके साथ ही यह बहुत ही जल्दी हाथों में रच जाती है। आपको इसे लगाकर ज्यादा देर बैठने की जरूरत नहीं है। इसका रंग भी बहुत खूबसूरत लाल आता है।

ऐप पर पढ़ें