फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीबालों पर ही नहीं होंठों पर भी कमाल करता है कैस्टर ऑयल,पिंक लिप्स के लिए फॉलो करें ये टिप्स

बालों पर ही नहीं होंठों पर भी कमाल करता है कैस्टर ऑयल,पिंक लिप्स के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Castor Oil Benefits For Lips: क्या आप जानते हैं औषधीय गुणों से भरपूर अरंडी का तेल, सिर्फ बालों की खूबसूरती ही नहीं बल्कि त्वचा और होंठों की खूबसूरती को भी निखारने का काम करता है।

बालों पर ही नहीं होंठों पर भी कमाल करता है कैस्टर ऑयल,पिंक लिप्स के लिए फॉलो करें ये टिप्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तानTue, 21 May 2024 08:24 PM
ऐप पर पढ़ें

Castor Oil Benefits For Lips: बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आपने कई बार महिलाओं को कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं औषधीय गुणों से भरपूर अरंडी का तेल, सिर्फ बालों की खूबसूरती ही नहीं बल्कि त्वचा और होंठों की खूबसूरती को भी निखारने का काम करता है। अरंडी के तेल में ओमेगा-6 और 9 जैसे हेल्दी फैट्स के साथ विटामिन ई की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। इतना ही नहीं कैस्टर ऑयल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी मौजूद होते हैं। जो इम्यूनिटी बूस्ट करके एलर्जी, कील-मुंहासे और दाग-धब्बे दूर करने के साथ होंठों को भी कोमल और गुलाबी बनाते हैं। अगर आप भी खूबसूरत गुलाबी होंठों का सपना देखते हैं तो अपनाएं कैस्टर ऑयल का ये नुस्खा।

होंठों पर इस तरह लगाएं कैस्टर ऑयल-

होंठों को स्वस्थ और गुलाबी बनाए रखने के लिए अरंडी के तेल की 1-2 बूंद लेकर सीधा होंठों पर लगाते हुए कुछ देर मसाज करें। ये उपाय नियमित तौर पर घर से बाहर निकलने और रात में सोने से पहले करें। आप चाहे तो अरंडी के तेल का लिप बाम घर पर भी बना सकते हैं। इसके लिए एक पैन में एक छोटा टुकड़ा शिया बटर डालकर पिघला लें। उसमें बाद गैस बंद करके उसमें 1-1 चम्मच अरंडी का तेल, कोई एक अन्य तेल और शहद मिला लें। आपका अरंडी के तेल का लिप बाम बनकर तैयार है।

होंठों पर अरंडी का तेल लगाने के फायदे-

-होंठों का पिगमेंटेशन दूर होता है।

-होंठों की ड्राईनेस दूर होती है।

-होंठों पर अरंडी का तेल लगाने से धीरे-धीरे होठों की रंगत नेचुरली गुलाबी होने लगती है।