Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़ब्यूटीhow to protect skin dryness ageing in constant contact with air conditioner

एसी में लगातार बैठने से हो स्किन हो रही ड्राई तो इस तरह दे मॉइश्चर, नहीं पड़ेंगी झुर्रियां

गर्मियों में लगातार कई घंटे एसी में बैठे रहने से स्किन पर बुरा असर पड़ता है। एसी स्किन का नेचुरल मॉइश्चर खत्म करती है जिसकी वजह से ड्राईनेस होने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये फेस मिस्ट।

skin dryness in ac
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानThu, 6 June 2024 02:09 PM
हमें फॉलो करें

गर्मियों में एसी सुकून देती है। लेकिन लगातार घंटों अगर आप एयर कंडीशन में बैठते हैं तो इससे स्किन पर बुरा असर पड़ता है। लगातार एसी का तापमान स्किन को ड्राई कर देता है। जिसकी वजह से चेहरे पर केवल रूखापन ही नहीं दिखता बल्कि और भी कई तरह की दिक्कतें नजर आने लगती है। अगर आप चाहती हैं कि स्किन पर एयरकंडीशन का बुरा असर ना पड़े तो इस होम रेमेडी को जरूर ट्राई कर लें।

एसी में बैठने से हो सकती है स्किन एजिंग की प्रॉब्लम

लगातार घंटों एसी में बैठने से स्किन ड्राई होना शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से स्किन का मॉइश्चर खत्म होने लगता है और इलास्टिसिटी चली जाती है। जिसकी वजह से स्किन पर उम्र से पहले ही फाइन लाइंस और रिंकल्स दिखने लगते हैं। स्किन पर हो रहे इन बुरे प्रभाव को कम करने के लिए जरूरी है कि स्किन को हाइड्रेट किया जाए। स्किन को हाइड्रेट करने के लिए इस टोनर की मदद लें।

फेस मिस्ट की लें मदद

एसी से होने वाले स्किन डैमेज को रोकने के लिए हाइड्रेटिंग मिस्ट की मदद लें। जिसे चेहरे पर लगाने से स्किन हाइड्रेटिंग बनी रहेगी। इस हाइड्रेटिंग फेस मिस्ट को बनाना बहुत आसान है और घर पर भी आसानी से बन जाएगा। बस इन तीन चीजों की जरूरत होगी।

गुलाब की सूखी पत्तियां

ग्लिसरीन

पानी

किसी स्प्रे बोतल में सूखी गुलाब की पत्तियों को डालें। साथ में ग्लिसरीन करीब बोतल में एक तिहाई हिस्सा भरें। बाकी बोतल को पानी से भरकर रख लें। अच्छी तरह से हिलाएं और मिक्स कर लें। इस फेस मिस्ट को दिनभर में तीन से चार बार आराम से फेस पर स्प्रे करें और छोड़ दें। ये स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करेगा।

रोज ग्लिसरीन फेस मिस्ट के फायदे

ग्लिसरीन स्किन में माइश्चर को पकड़ कर रखने का काम करते हैं। जिससे स्किन सॉफ्ट और स्मूद हो जाती है। वहीं गुलाब की पंखुड़ियां स्किन में पीएच लेवल को बैलेंस करती है और साथ ही पोर्स को टाइट करने का काम करती है। जिससे स्किन टाइट दिखती है और स्मूद होती है।

ऐप पर पढ़ें