दादी नानी के बताए हुए इस तरीके से करें चोटी, महीने भर में कमर तक हो जाएंगे बाल

  • आपने अपने घर की बुजुर्ग महिलाओं से अगर कभी अपने बालों के लिए कोई सलाह मांगी है तो सुना ही होगा कि बालों में तेल लगाकर चोटी करो सब ठीक हो जायेगा। यह टिप वास्तव में बालों के लिए बहुत कारगर है। आज हम आपको दादी नानी के बताए हुए इस नुस्खे को बेहतर तरीके से इस्तेमाल करना सिखाएंगे।

Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानMon, 17 June 2024 12:22 PM
हमें फॉलो करें

खूबसूरत, घने और लंबे बाल हर लड़की की पहली पसंद होते हैं। इसके लिए वो हर तरह के घरेलू नुस्खे, महंगे–महंगे प्रोडक्ट्स और पार्लर में ढेर सारे ट्रीटमेंट्स करवाती हैं, लेकिन इसके बाद भी हर दूसरी लड़की को बाल झड़ने और उनकी ग्रोथ रुक जाने के समस्या बनी ही रहती है। हो भी क्यों ना, हमारा खानपान, लाइफस्टाइल और केमिकल्स से भरे प्रोडक्ट्स हमारे बालों को सांस ही कहां लेने देते हैं। तो चलिए आज अपनी दादी नानी के बताए हुए नुस्खों की ओर चलते हैं। ये नुस्खे न केवल बेहद ही असरदार है बल्कि आसान और पैसे संग समय की भी बचत करने वाले हैं। बस आपको अपने बालों की चोटी ही तो बनानी है! तो चलिए जानते हैं वो जादुई तरीका।

हर समय खुले रखती हैं बाल तो कभी चोटी को भी देकर देखें एक मौका

कई लड़कियां अक्सर अपने बालों को खुला रखती हैं। उनका मानना होता है कि चोटी बनाने से बालों का टेक्सचर बदल जाता है, उनकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं और वो पहले से ज्यादा झड़ने लगते हैं। जबकि सच्चाई इसके ठीक उलट है। हमेशा बाल खुले रखने से वो ज्यादा उलझते हैं और उनके टूटने के भी ज्यादा आसार होते हैं। वहीं चोटी बनाकर रखने से बालों की ग्रोथ तो बढ़ती ही है साथ ही वो पहले से काफी कम टूटते हैं। यह केवल कही–सुनाई बात नहीं है बल्कि कई स्टडीज भी इसकी पुष्टि करती हैं इसलिए कोशिश करें कि हफ्ते में कुछ दिन बाल खुले रखें तो कुछ दिन अच्छे से उनकी चोटी बनाएं।

चोटी बनाते वक्त रखेंगी इन बातों का ध्यान तभी होगा फायदा

आपने अपने घर की बुजुर्ग महिलाओं को देखा होगा। जब भी आप उनसे बाल बढ़ाने की टिप्स मांगेंगी तो वो अक्सर यही सलाह देंगी कि बालों में तेल लगाओ और उसके बाद अच्छे से उनकी चोटी बना लो। यह टिप वास्तव में बालों के लिए रामबाण है। सबसे पहले बालों में हल्का तेल लगाकर मालिश करें और फिर उनकी चोटी बनाएं। ध्यान रहे चोटी ज्यादा टाइट नहीं होनी चहिए। इससे बाल खिंचने और टूटने का डर रहता है। बालों को बांधते वक्त टाइट रबर बैंड का इस्तेमाल नहीं करना चहिए। आप सिल्क या किसी कपड़े के अच्छे और ढीले रबरबैंड का ही इस्तेमाल करें।

अगर रोजाना तेल लगाकर चोटी नहीं बांध सकती हैं तो बिना तेल लगाए भी बांध सकती हैं लेकिन हफ्ते में एक बार ऐसा जरूर करें। जब तेल लगाने के बाद आप अपने बालों की बांध लेती हैं तब तेल का सारा जरूरी पोषण बालों में लॉक हो जाता है। जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। इसके साथ ही कोशिश करें कि सोने से पहले अपने बालों की चोटी जरूर बना लें। खुले बालों या जूड़ा बनाकर सोने से बालों पर तनाव पड़ता है और वो झड़ने लगते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें