Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़ब्यूटीhow to make alum based natural cream at home to remove dark spots on face skin tightening whitening

Dark Spots Removal: चेहरे पर डार्क स्पॉट पीछा नहीं छोड़ रहे तो फिटकरी से बनाएं नेचुरल क्रीम, मिलेगी चमकती स्किन

Skin Tightening Cream: पार्लर में जाकर महंगे ट्रीटमेंट लेने के पैसे नहीं तो क्या, घर में ही नेचुरल क्रीम की मदद से आसानी से काले धब्बों को हटाकर स्किन को यंग एंड ग्लोइंग बनाया जा सकता है। जानें नेचुरल क्रीम बनाने का तरीका।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तानFri, 21 June 2024 06:41 PM
हमें फॉलो करें

चेहरे पर एक्ने, पिंपल, पिग्मेंटेशन काफी भद्दे दिखते हैं। खासतौर पर कम उम्र की महिलाओं में एक्ने निकलने बाद रह जाने वाले धब्बे पीछा नहीं छोड़ते। साथ ही बहुत सारी महिलाओं की स्किन भी डल दिखती है। इन सारी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी से बनी इस क्रीम को लगाएं। कुछ हफ्तों के इस्तेमाल के बाद फर्क अपने आप दिखने लगेगा। कैसे बनाएं फिटकरी बेस्ड क्रीम।

डार्क स्पॉट भगाने के लिए बनाएं फिटकरी बेस्ड क्रीम

नेचुरल क्रीम बनाने के लिए इन चीजों की जरूरत होगी

-फिटकरी

-एक नींबू का रस

-एक चम्मच शहद

-गुलाबजल

गुलाबजल में फिटकरी का पाउडर बनाकर डाल दें। जिससे कि ये अच्छी तरह से घुल जाए।

साथ में एक चम्मच नींबू का रस डालें।

एक चम्मच शहद लेकर डालें और सारी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को फ्रिज में छह से सात दिनों के लिए स्टोर कर सकते हैं।

फिटकरी बेस्ड क्रीम लगाने का तरीका

चेहरे को अच्छी तरह से वाश करने के बाद इस क्रीम को लगा लें। करीब आधे से एक घंटे बाद चेहरे को पानी से धोकर साफ कर लें। सप्ताह में दो से तीन बार आासनी से इस क्रीम को लगाया जा सकता है। ये स्किन को साफ करने के साथ ही दाग-धब्बों को हटाने, फाइन लाइंस को कम करने में मदद करेगा।

फिटकरी और शहद जैसी चीजों से स्किन को क्या होता है फायदा

फिटकरी नेचुरली स्किन को व्हाइटनिंग करने का काम करती है। जिससे स्किन के दाग-धब्बों की रंगत हल्की होती है। साथ ही स्किन पर ग्लो दिखने लगता है। इसके अलावा फिटकरी बड़े पोर्स को छोटा कर देती है। जिससे स्किन का ढीलापन कम होता है और एजिंग प्रोसेस रुकता है। यहीं नहीं स्किन यंग दिखने लगती है और शहद स्किन को मॉइश्चराइज करता है। इसलिए फिटकरी से बनी इस नेचुरल क्रीम को अगर कई हफ्तों तक लगाया जाए तो स्किन पर निखार देखने को मिलता है।

ऐप पर पढ़ें