फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीकटे-फटे लिप्स को तुरंत ठीक कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, फिर से हो जाएंगे सॉफ्ट एंड पिंक

कटे-फटे लिप्स को तुरंत ठीक कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, फिर से हो जाएंगे सॉफ्ट एंड पिंक

Remedies To Cure Chapped lips: गर्मी के दिनों में ज्यादातर लोगों को कटे फटे होंठों की समस्या रहती है। ऐसा पानी की कमी के कारण होता है। ऐसे में आप कुछ तरीकों को अपनाकर इस तरह के होठों से छुटकारा पा सकते हैं।

कटे-फटे लिप्स को तुरंत ठीक कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, फिर से हो जाएंगे सॉफ्ट एंड पिंक
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 11 Jun 2024 01:28 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी के मौसम में लिप्स काफी ज्यादा फटते हैं। होंठ फटना, ड्राई होना या होंठों से खून आने जैसी समस्‍या पानी की कमी के कारण होती है। जैसे ही शरीर में पानी की कमी होती है वैसे होंठ फटना शुरू हो जाते हैं। ऐसे में खाना खाना भी काफी मुश्किल लगता है। ऐसे में कुछ नुस्खे आपको इस समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं। इन नुस्खों की खास बात यह है कि ये रातों रात आपके फटे होंठों को नरिश करके और अंदर से नमी को लॉक कर सकते हैं। आइए, जानते हैं फटे होंठों के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में।

मलाई से मिलेगा फायदा

फटे होंठों को ठीक करने के लिए आप मलाई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके फ्रेश दूध के मलाई लें और इसे अपने होंठों पर लगाना शुरू कर दें। मलाई आपके होंठों को अंदर से मॉइस्चराइज करता है और कटे-फटे होंठों की हीलिंग में मददगार है। अगर आप लो फैट मिल्क की मलाई लगा रहे हैं तो इसमें बादाम के तेल को मिला सकते हैं।

होठों को हील करेगा हल्दी वाला घी

कटे-फटे होथों को ठीक करने के लिए घी और कच्ची हल्दी काफी है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले कच्ची हल्दी के टुकड़े को घी में भीगने के लिए रख दें। इसे कम से कम एक दिन के लिए छोड़ दें। फिर हल्दी के टुकड़े को घी में से निकाल लें और इस घी को छोटी डिब्बी में रख कर स्टोर कर लें। इस घी को रोजाना होंठों पर लगाएं। इस घी को बनाकर आप लगभग 15 दिनों तक स्टोर कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल है बेस्ट नुस्खा

इस नुस्खे को अपनाने के लिए सबसे पहले एक लें और उसमें एलोवेला जेल, बादाम का तेल और विटामिन ई कैप्सूल को डाल लें। फिर तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर दें। इसे एक छोटी कांच की बोतल या फिर डिब्बे में मिक्स करके रख दें। इस मिक्स को अपने होठों पर लगाएं। नियमित तौर पर जब आप इसे लगाएंगे तो आपको यकीनन फायदा मिलेगा।

शिल्पा शेट्टी से आपको सीखनी चाहिए ये आदतें, यंग स्किन पाने के लिए है बेस्ट

गर्मी से मुरझा गया है चेहरा तो लगाएं शहद से बने फेस मास्क, खिल जाएगी स्किन