Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़ब्यूटीhair care with milk malai know how to use malai remedy to get rid of dandruff and get smooth silky hair

फ्रिजी हेयर को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए बालों में ऐसे लगाएं दूध की मलाई

Malai Remedy For Silky Hair: बालों पर मलाई का इस्तेमाल करने से ना सिर्फ हेयर प्रॉब्लम दूर होती हैं बल्कि बाल घर बैठे स्ट्रेट भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं बालों पर दूध की मलाई लगाने के फायदे और तरीका।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानTue, 18 June 2024 06:26 PM
हमें फॉलो करें

Milk Cream Remedy For Silky Hair: आजकल महिलाओं के बीच स्ट्रेट बालों का फैशन काफी ट्रेंड में है। वेवी हेयर वाली लड़कियां भी पार्लर जाकर अपने बालों को सीधा करवाने के लिए कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से पीछे नहीं हटती हैं। हालांकि ये ब्यूटी ट्रीटमेंट मंहगे होने के साथ कुछ समय बाद बालों को नुकसान पहुंचाकर हेयर फॉल और फ्रिजी हेयर का कारण बनने लगते हैं। अगर आप भी फ्रिजी हेयर और रूसी जैसी बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो मंहगे ब्यूटी ट्रीटमेंट की जगह बालों पर लगाएं फ्रेश दूध की मलाई। बालों पर मलाई का इस्तेमाल करने से ना सिर्फ हेयर प्रॉब्लम्स दूर होती हैं बल्कि बाल घर बैठे स्ट्रेट भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं बालों पर दूध की मलाई लगाने के फायदे और तरीका।

बालों पर दूध की मलाई लगाने के फायदे-

हेयर कंडीशनर-

रूखे, घुंघराले बालों को कैरी करना थोड़ी मुश्किल काम है। लेकिन फ्रेश क्रीम इस तरह की हेयर प्रॉब्लम्स से निपटने में मदद कर सकती है। दूध की मलाई बालों के क्यूटिकल्स को पोषण देने और बालों को नमी देने में मदद करती है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड के प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट गुण नमी को अंदर सील करने में मदद करते हैं।

हेयर फॉल-

हेयर फॉलिकल्स के कमजोर होने की वजह से अकसर हेयर फॉल की समस्या पैदा होती है। ऐसे में दूध की मलाई बालों पर लगाने से जब उन्हें ठीक से कंडीशन करके पोषण दिया जाता है, तो बालों का झड़ना कम होता है। जिससे बाल रफ और डैमेज होने से बचे रहते हैं।

शाइनी हेयर-

दूध की मलाई में मौजूद फैट की मात्रा बालों में नेचुरल शाइन पैदा करती है। इसमें मौजूद मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टी बालों को नमी प्रदान करके सॉफ्ट और शाइनी बनाए रखने में मदद करती है।

बालों को मजबूत बनाए

दूध की मलाई में मौजूद प्रोटीन की मात्रा बालों को मजबूती प्रदान करके बालों के टूटने और क्षतिग्रस्त होने की संभावना को कम करती है। बालों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए व्यक्ति को बालों पर हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। ऐसा करने के बाद बालों पर मलाई जरूर लगाएं।

रूसी-

दूध की मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड रूसी कम करके बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचाने से बचाती है।

बालों पर मलाई लगाने का तरीका-

बालों पर लगाने के लिए आप फ्रेश मलाई भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए मलाई को सीधा कुछ देर बालों पर लगा छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू कर लें। इसके अलावा आप मलाई को अपने पसंदीदा हेयर मास्क या कंडीशनर के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं।

बालों को स्ट्रेट बनाने के लिए ऐसे करें मलाई का इस्तेमाल-

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले चावल पीसकर अलग रख लें। अब एक कटोरे में चावल का आटा, मलाई और नींबू का रस मिलाकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर दें। जब यह पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे कुछ समय के लिए फूलने के लिए छोड़ दें। अब इस मिश्रण को पूरे बालों में अच्छे से हाथों की मदद से बालों में ऊपर से लेकर नीचे की ओर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को नार्मल पानी से धो लें।

ऐप पर पढ़ें