Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़ब्यूटीFrom hyaluronic to niacinamide know when to use which product in skin care

हयालूरोनिक से नियासिनमाइड तक, जानिए स्किन केयर में कब करें किस प्रोडक्ट का यूज

स्किन केयर के दौरान कब किस प्रोडक्ट को लगाना है इसका चुनाव करना जरूरी है। अगर आप गलत समय पर स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं तो इससे कुछ असर नहीं दिखेगा। जानिए कब किस प्रोडक्ट को लगाएं।

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 18 May 2024 01:24 PM
हमें फॉलो करें

स्किन को फ्लॉलेस और चमकदार बनाने के लिए सही स्किन केयर रूटीन अपनाना जरूरी है। ज्यादातर लोग स्किन पर तरह-तरह के सीरम लगाते हैं, लेकिन सही समय पता न होने की वजह से इन स्किन केयर प्रोडक्ट का असर वैसा नहीं दिखता जैसा होना चाहिए। ऐसा प्रोडक्ट सही समय पर इस्तेमाल ना करने की वजह से होता है। जानिए, कब-कौन से सीरम और एसिड का इस्तेमाल करें। 

1) विटामिन सी सीरम

स्किन के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है। अगर आपके काले घेरे हैं तो ये बहुत जरूरी है। इसके अलावा सन बर्न और दाग-धब्बे दूर करने के लिए भी आप इसे लगाएं। मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर रूटीन में आप विटामिन सी को लगा सकते हैं।

2) हयालूरोनिक एसिड

फ्लॉलेस स्किन पाने के लिए इसे लगाना शुरू कर दें। यह एंटी एजिंग का काम करता है और स्किन को खूबसूरत बनाता है। क्लींजिंग और टोनिंग के बाद इसे लगा सकते हैं। हालांकि, सनस्क्रीन या मेकअप करने से पहले लगाएं

3) सैलिसिलिक एसिड

अगर आपकी स्किन पर मुहांसे और दाने निकलने का खतरा है, तो आपको सैलिसिलिक एसिड का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोम छिद्रों में जमा गंदगी के कारण मुहांसे की समस्या होती है। ऐसे में सालिसिलिक एसिड इस गंदगी को बाहर कर सकते हैं। रात में सोने से पहले इसे लगा सकते हैं।

4) लैक्टिक एसिड

ग्लास स्किन पाने के लिए इस एसिड का इस्तेमाल करें। यह स्किन को रिलेक्स करता है। ये स्किन की बनावट में सुधार करता है, झुर्रियों को चिकना करता है, रंगत को चमकदार बनाता है और छिद्रों की स्थिति को कम करता है। इसे दिन में एक या दो बार लगाएं।

5) ग्लाइकोलिक एसिड

ग्लाइकोलिक एसिड यंग स्किन दिखने वाली त्वचा के लिए एक शक्तिशाली एक्सफ़ोलिएंट है। आपकी स्किन पर जलन से बचने के लिए इसे अपनी स्किन रुटीन में शामिल करें। ये कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करता है। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो दिन में एक बार इसे लगाना शुरू करें और जैसे-जैसे आपकी स्किन को इसकी आदत हो जाती है तो इसे दिन में दो बार तक लगाएं।

6) नियासिनमाइड

इस लगाने से स्किन पर तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। ग्लास स्किन लगाने के लिए नियासिनमाइड का यूज करें। इसे आप सुबह और शाम के स्किन केयर रूटीन में शामिल करें।

चेहरे के लिए फायदेमंद है तरबूज, खिली-खिली स्किन के लिए यूं लगाएं

ऐप पर पढ़ें