फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीस्किन केयर में रोजाना फॉलो करें CTM रूटीन, 7 दिनों में चमक उठेगा चेहरा

स्किन केयर में रोजाना फॉलो करें CTM रूटीन, 7 दिनों में चमक उठेगा चेहरा

What is CTM Routine in Skin Care: स्किन केयर के लिए रोजाना सीटीएम रूटीन को फॉलो करना चाहिए। ये स्किन को एक हफ्ते के अंदर चमका सकता है। जानिए क्या है सीटीएम रूटीन।

स्किन केयर में रोजाना फॉलो करें CTM रूटीन, 7 दिनों में चमक उठेगा चेहरा
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 May 2024 12:37 PM
ऐप पर पढ़ें

स्किन की देखभाल के लिए आपको रोजाना कुछ स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए। अगर सही स्टेप्स को अपनाकर स्किन केयर किया जाए तो चेहरा हफ्ते भर में चमक सकता है। वैसे तो स्किन केयर के लिए अलग-अलग तरीके हैं। लेकिन जो सबसे बेसिक तरीका है, वह है सीटीएम यानी क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजर। स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने के लिए ये सबसे बेसिक तरीका है। अगर आप इसे फॉलो करत हैं तो आपको बेस्ट रिजल्ट मिलता है। जानिए, क्या है सीटीएम रूटीन-

क्लींजिंग

स्किन पर जमा होने वाली गंदगी, तेल, मेकअप को हटाने के लिए एक सही क्लींजर से अपना चेहरा धोएं। मार्केट में आपको कई तरह के क्लींजर मिल जाएंगे, ऐसे में आप अपनी स्किन टाइप के मुताबिक एक अच्छे क्लीन्जर को चुनें। अगर सही प्रोडक्ट चुनेंगे तो स्किन की चमक बनेगी और वह बरकरार भी रहेगी। क्लींजर को हमेशा सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाएं और फिर पानी से चेहरे को साफ करें। आप घरेलू चीजों से चेहरे को साफ करना चाहते हैं तो दूध या उसकी मलाई बेस्ट क्लींजर साबित हो सकता है।

टोनर

क्लींजिंग के बाद टोनिंग को फॉलो करें। टोनर आपकी स्किन के पीएच को संतुलित करता है, ये छिद्रों को कसने और गंदगी को साफ करने में मदद करता है। चेहरे को साफ करने के बाद कॉटन पर थोड़ा टोनर लें और फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे भी स्किन टाइप के मुताबिक ही चुनें। आप घर पर बने चावल के पानी के टोनर को भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मॉइस्चराइजर

इस रूटीन का एंड स्टेप मॉइस्चराइजिंग है, जो आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखता है और ड्राईनेस को दूर करता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तब भी ये स्टेप मिस ना करें। अपने चेहरे और गर्दन पर थोड़ी मात्रा में मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। अगर आप घरेलू चीज को लगाकर स्किन को हाईड्रेट करना चाहते हैं तो एलोवेरा जेल लगाएं।

गर्मी में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए लगाएं ये 3 चीजें, खिली-खिली रहेगी स्किन