Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़ब्यूटीeffective home remedies to get rid of dark neck naturally beauty tips to remove black tan from neck in hindi

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके, टैनिंग से मिलेगा छुटकारा

Home Remedies To Get Rid Of Dark Neck: काली गर्दन की वजह से आप ना सिर्फ बैक डीप पहनने से परहेज करते हैं बल्कि कई बार शर्मिंदगी भी महसूस करने लगते हैं। अगर आप भी काली गर्दन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये घरेलू देसी नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानMon, 3 June 2024 02:04 PM
हमें फॉलो करें

Home Remedies To Get Rid Of Dark Neck: चेहरे को क्लीन और फ्रेश बनाए रखने के लिए तो लोग तरह-तरह के ट्रीटमेंट्स लेते हैं लेकिन बात जब नेक केयर की आती है तो उसे अकसर नजरअंदाज कर दिया जाता है। हालांकि लंबे समय तक ऐसा करने से गर्दन सन टैन और मैल जमने की वजह से काली पड़ना शुरू हो जाती है। काली गर्दन की वजह से आप ना सिर्फ बैक डीप पहनने से परहेज करते हैं बल्कि कई बार शर्मिंदगी भी महसूस करने लगते हैं। अगर आप भी काली गर्दन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये घरेलू देसी नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं।

काली गर्दन से छुटकारा पाने के टिप्स-

दही में नींबू-

काली गर्दन को नेचुरली साफ करने के लिए आप दही नींबू का ये उपाय आजमा सकते हैं। इस उपाय के लिए आपको दही में नींबू निचौड़कर 5 से 10 मिनट तक गर्दन पर लगाकर रखने के बाद हटा लेना है। इस उपाय को करने से गर्दन का मैल साफ होने लगेगा।

पपीते का उपाय-

गर्दन पर जमा मैल और टैनिंग को साफ करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी पपीता को पीसकर उसमें 2 चम्मच दही अच्छी तरह मिला लें। अब एक ब्रश की मदद से गर्दन के कालेपन पर इस स्क्रब को लगा लें। 5 मिनट तक इसे हल्के हाथों के दबाव देते हुए मसाज करें और 5 मिनट गर्दन पर लगा छोड़ दें। इसके बाद कॉटन और पानी की मदद से गर्दन साफ कर लें। इस नुस्खे को हफ्ते में 3 बार गर्दन पर लगाएं।

बेसन और हल्दी-

बेसन में हल्दी और दही मिलाकर एक मास्क तैयार करें। अब इस मास्क को रोजाना गर्दन पर लगाएं। यह मास्क स्किन एक्सफोलिएट करके टैनिंग हटाने में मदद करता है।

एलोवेरा जैल-

रोजाना गर्दन पर एलोवेरा जैल मलने से भी टैनिंग साफ होने लगती है। इसके अलावा इस उपाय से त्वचा को ठंडक भी मिलती है।

आलू का रस-

आलू का रस गर्दन पर लगाने से गर्दन का कालापन जल्दी दूर होता है। इस उपाय को करने के लिए आलू के रस को गर्दन पर लगाकर 15 मिनट छोड़ दें। इसके बाद गर्दन पानी से धो लें। आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल करने पर ज्यादा बेहतर रिजल्ट मिलता है।

ऐप पर पढ़ें