फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीक्या बार-बार गंजा होने से आते हैं घने और काले बाल, जानें पीछे की सच्चाई

क्या बार-बार गंजा होने से आते हैं घने और काले बाल, जानें पीछे की सच्चाई

कुछ लोगों का मानना होता है कि बार–बार गंजा होने से हमारे बाल और घने हो जाते हैं। छोटे बच्चों पर तो खासतौर से बार–बार गंजे होने का दबाव बनाया जाता है ताकि बड़े होकर उनके और घने बाल आएं। लेकिन क्या यह सिर्फ कही–सुनी बात है या इसके पीछे कोई सच्चाई भी है? आइए देखते हैं विज्ञान का इसपर क्या कहना है।

क्या बार-बार गंजा होने से आते हैं घने और काले बाल, जानें पीछे की सच्चाई
Anmol Chauhanलाइव हिन्दुस्तानTue, 11 Jun 2024 09:51 AM
ऐप पर पढ़ें

आपने कई लोगों के मुंह से सुना होगा कि गंजे होते रहने से और काले घने बाल उग आते हैं। कई लोग तो यही तर्क दे-देकर बार–बार गंजे होते रहते हैं। हल्का सा बाल झड़ने शुरू हुए नहीं कि लोगों ने गंजा होने का नुस्खा बताया नहीं। खासतौर से छोटे बच्चों के केस में तो यह बात बहुत सुनने को मिलती है कि बचपन में जितनी बार सर मुंडवा दिया जायेगा उतना ही अच्छा रहेगा। लेकिन इस बात के पीछे असल में सच्चाई है भी या नहीं? आज हम आपको कोई सुनी सुनाई बात नहीं बल्कि इसपर विज्ञान का नजरिया बताएंगे।

क्या कहता है विज्ञान

साइंस की मानें तो गंजा होने से बालों की ग्रोथ या उनके रंग पर कोई असर नहीं पड़ता। दरअसल गंजा होने से केवल बालों के ऊपर की परत हट जाती है। स्कैल्प के नीचे मौजूद बाल वैसे के वैसे बने रहते हैं जैसा स्कैल्प के ऊपर वाले थे। साइंस की मानें तो बालों की ग्रोथ, उनकी बनावट या रंग काफी हद तक हमारी जींस, खान–पान और हॅार्मोन्स पर निर्भर करता है। इसमें गंजा होने से किसी भी तरह का बदलाव नहीं होता है।

बस कुछ दिनों तक रहता है घने बाल होने का एहसास

गंजा होने के कुछ दिनों तक ऐसा जरूर लगता है कि बाल पहले से ज्यादा घने उग रहे हैं, लेकिन यह केवल कुछ दिनों के लिए ही होता है। दरअसल शेविंग करने के बाद हमारे बाल मोटी टिप के साथ उगते हैं जहां हमें ऐसा भ्रम होता है कि बालों की डेंसिटी में बदलाव आ रहा है। साथ ही गंजा होने पर काफी दिनों तक बाल छोटे रहते हैं और टूटते कम हैं जिसकी वजह से हमारे दिमाग को लगता है कि हमारे बाल झड़ना बंद हो गए हैं। दरअसल यह सारा खेल मनोविज्ञान का है।

गंजा होना नहीं बेहतर खान –पान है ज्यादा फायदेमंद

जैसा की हमनें बताया कि सिर मुंडवाने से केवल ऊपर के बालों पर असर पड़ता है। बालों की जड़ें यानी हेयर फॉलिकल्स वैसी की वैसी रहती हैं। ऐसे में गंजा होने से बालों की ग्रोथ या रंग में कोई बदला नहीं होने वाला है। एक्सपर्ट की मानें तो पौष्टिक आहार लेना सबसे ज्यादा असरदार होता हैं क्योंकि वहीं से हमारी जड़ों को भी पोषण मिलता है।