Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़ब्यूटीColour hairs with heena mehndi naturally without any dye or chemicals

मेंहदी से कलर करें अपने बाल, बस घोलते वक्त मिलाएं ये चीज और पाएं अपना मनचाहा रंग

  • अपने बालों के साथ एक्सपेरिमेंट करना आजकल एक अलग ही फैशन ट्रेंड बन गया है। लोग तरह–तरह के कलर अपने बालों में ट्राई करना चाहते हैं लेकिन उनसे बालों को नुकसान होता है, ये सोचकर बार रुक जाते हैं। अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं तो आज हम आपको मेंहदी के इस्तेमाल से ही बालों को कलर करना सीखाने वाले हैं।

Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानThu, 20 June 2024 04:20 PM
हमें फॉलो करें

आजकल फैशन ट्रेंड सिर्फ कपड़ों तक नहीं रह गया है बल्कि बाल भी इसमें शामिल हैं। बालों का अपना अलग ही ट्रेंड चलता रहता है। कभी कर्ली कभी स्ट्रेट तो कभी अलग–अलग तरह के रंग। बालों को कलर करवाने के लिए केमिकल से भरी डाई का इस्तेमाल किया जाता है जो बालों की सेहत के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं होती। अगर आपको भी अपने बालों में अलग–अलग तरह के कलर करवाना पसंद है तो आज हम आपके लिए नेचुरल तरीके से बालों को डाई करने की टिप्स लेकर आए हैं। इसके लिए बस आपको मेंहदी में कुछ चीजों को मिलाना है और तैयार है आपकी नेचुरल डाई।

काले और शाइनी बालों के लिए बस ये मिलाएं

अगर आपको मेंहदी से बिल्कुल काले और शाइनी बाल चाहिएं तो इसके लिए आपको आसान सी टिप्स फॉलो करनी होंगी। लगाने से एक रात पहले मेंहदी को लोहे की कढ़ाई में निकाल लें। अब उसमें आंवला पाउडर मिला लें। मेंहदी को घोलने के लिए एक गिलास पानी में चायपत्ती और लौंग डालकर उबालें। इसी पानी की मदद से मेंहदी का अच्छा सा घोल बना लें और इसे पूरी रात के लिए ढककर छोड़ दें। अगले दिन जब आप मेंहदी लगाएंगी तो बालों पर इसका कलर एकदम काला आएगा।

भूरे रंग के लिए ये चीज आएगी काम

अगर आप मेंहदी से बालों में भूरा रंग पाना चाहती हैं तो उसके लिए कॉफी पाउडर बहुत ही काम की चीज है। मेंहदी का घोल बनाते समय आपको एक खास तरीके से उसके लिए पानी तैयार करना होगा। लगभग डेढ़ ग्लास पानी में दो चम्मच कॉफी पाउडर और लगभग छह सात लौंग की कलियां डालकर उबालें। जब यह पानी आधा रह जाए तब इससे अपनी मेंहदी का एक पेस्ट तैयार करें। आप चाहें तो एक चम्मच भृंगराज पाउडर भी इसमें मिला सकती हैं इससे मेंहदी का कलर और निखर कर आएगा।

बरगंडी रंग देगी ये छोटी सी चीज

जी हां, आप मेंहदी की मदद से अपने बालों के खूबसूरत बरगंडी कलर भी से सकती हैं। इसके लिए आपको चुकंदर का इस्तेमाल करना होगा। सबसे पहले एक चुकंदर का जूस निकाल लें। अब उसमें थोड़ा सा नींबू और पानी का घोल मिलाएं। अगर आपको गाढ़ा रंग चहिए तो नींबू कम मिलाएं वही अगर हल्का रंग चहिए तो नींबू और पानी की मात्रा को बराबर रख सकती है। अब अपने मेंहदी पाउडर को इस चुकंदर और नींबू के रस की मदद से घोल लें। रात भर मेंहदी को रखकर छोड़ दें। अगले दिन जब आप लगाएंगी तो बालों में खूबसूरत बरगंडी रंग देखकर चौंक जाएंगी।

गेंदे का फूल देगा नारंगी रंग

वैसे तो मेंहदी का रंग कुछ–कुछ नारंगी ही होता है लेकिन अगर आप इस कलर को और ज्यादा निखार कर लाना चाहती हैं तो इसके लिए गेंदे का फूल बहुत काम आ सकता है। मेंहदी का पानी उबालते समय आपको उसमें पांच से छह बूंद लौंग का तेल और तीन चार गेंदे के फूलों को डालना है। अब इस पानी को कुछ देर पका लेने के बाद इससे अपनी मेंहदी का घोल बनाएं। यह आपके बालों को खूबसूरत ऑरेंज टोन देगा।

ऐप पर पढ़ें