Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़ब्यूटीbenefits of dark chocolate or cocoa powder for skin know home made facepack recipe

ब्यूटी प्रोडक्ट्स के केमिकल्स हैं जानलेवा, कोको पाउडर से लाएं चेहरे पर चमक

  • डार्क चॉकलेट हेल्थ के लिए अच्छी होती है, यह आप कई बार पढ़ चुके होंगे। अगर आप कोको पाउडर को चेहरे पर लगाते हैं तो इसके कई फायदे होंगे।

Kajal Sharma लाइव हिन्दुस्तानTue, 21 May 2024 03:39 PM
हमें फॉलो करें

स्किन की देखभाल में जितना नैचुरल चीजों का इस्तेमाल हो उतना बेहतर। बाजार के प्रोडक्ट्स में मिले केमिकल्स और प्रिजर्वेटिव्स हमारी स्किन पर उलटा प्रभाव डाल सकते हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट्स में चॉकलेट का इस्तेमाल काफी समय से चर्चित है। हम सभी जानते हैं कि डार्क चॉकलेट हेल्थ के लिए अच्छी होती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। आप घर पर कोको पाउडर का इस्तेमाल कॉफी, चॉकलेट के अलावा फेस पर लगाने के लिए भी कर सकते हैं।

एंटी एजिंग है कोको पाउडर

कोको पाउडर में मात्रा में फ्लेवेनॉयड्स पाए जाते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। माना जाता है कि यह चेहरे पर लगाने से इसका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। इतना ही नहीं यह डेड सेल्स को निकालता है जिससे चेहरे पर चमक आती है और चेहरे की डलनेस कम होती है। कोको पाउडर से झुर्रियां देर से आती हैं, इसे ऐंटी एजिंग भी माना जाता है। कोको पाउडर में मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, आयरन और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स होते हैं।

दूध वाला फेसपैक

इसे आप चेहरे पर फेसपैक के तौर पर लगा सकते हैं या किसी फेसपैक में मिला भी सकते हैं। कोको पाउडर का फेसपैक बनाने के लिए एक बोल में पाउडर लेकर इसमें कच्चा दूध मिलाएं। इसमें विटामिन ई का कैप्सूल भी डाल सकते हैं।

टैनिंग के लिए फेसपैक

टैनिंग हटाने के लिए दही में बेसन, हल्दी और कोको पाउडर मिलाकर उबटन बना लें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसमें नारियल तेल या ऑलिव ऑइल मिला लें।

फ्रूट फेसपैक

फ्रूट्स के साथ भी कोको पाउडर बढ़िया कॉम्बिनेशन है। केला पक गया हो तो इसमें कोको पाउडर मिलाकर फेस पैक की तरह लगा लें। कुछ देर बाद धो डालें। गर्मी के मौसम में आइस कोको पाउडर के आइसक्यूब्स जमाकर भी फेस मसाज कर सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें