Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़ब्यूटीbeauty tips know how to use potato to get rid of sun tanning hatane ke gharelu upay in hindi

गर्मियों में टैनिंग से हो गया है बुरा हाल, बेदाग त्वचा का सपना पूरा करेंगे आलू से जुड़े ये ब्यूटी हैक्स

Potato For Skin Tan: आलू में ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा से टैनिंग हटाने के साथ उसे निखरा हुआ बनाए रखने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं निखरी बेदाग त्वचा के लिए कैसे करें आलू का इस्तेमाल।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानTue, 25 June 2024 12:53 PM
हमें फॉलो करें

Potato For Skin Tan: गर्मियों के मौसम में स्किन टैन की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। यह समस्या बहुत अधिक सन एक्सपोजर की वजह से स्किन सेल्स डैमेज होने के कारण होती है। जिससे बचने के लिए लोग घर से बाहर निकलने से पहले त्वचा पर सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करते हैं। बावजूद इसके स्किन टैन का असर, चेहरे, हाथ-पैर यानी की शरीर के उतने हिस्से पर जरूर पड़ता है, जो सीधे धूप के संपर्क में आ जाते हैं। अगर आप भी त्वचा की टैनिंग से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आलू से जुड़े ये ब्यूटी हैक्स आपकी मदद कर सकते हैं। आलू में कई मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी के अलावा ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा से टैनिंग हटाने के साथ उसे निखरा हुआ बनाए रखने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं निखरी बेदाग त्वचा के लिए कैसे करें आलू का इस्तेमाल।

टैनिंग हटाने के लिए ऐसे करें आलू का इस्तेमाल-

चेहरे पर रगड़ें आलू-

इस उपाय को करने के लिए एक आलू को धोकर सबसे पहले छिलके उतारकर उसके पतले-पतले टुकड़े कर लें। अब इन टुकड़ों को त्वचा के उन हिस्सों पर 10-15 मिनट धीरे-धीरे उस जगह रगड़ें, जिसे आप डिटैन करना चाहते हैं। थोड़ी देर बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें।

आलू का रस और मुल्तानी मिट्टी-

इस उपाय को आजमाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और पेस्ट बनाने के लिए जरूरी भर आलू का रस मिला लें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर सूखने तक लगाए रखें और फिर पानी से चेहरा धो लें। आप इस पैक को चेहरे पर हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं।

आलू का रस और दूध-

आलू के इस उपाय के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दूध, एक आलू का रस और थोड़ी सी ग्लिसरीन डालकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को रूई की मदद से पूरे चेहरे पर लगाकर कुछ देर चेहरे पर लगा छोड़ दें। थोड़ी देर बाद चेहरा धोकर साफ कर लें।

आलू और नींबू का रस-

एक कटोरे में आलू और नींबू के रस बराबर मात्रा में लेकर कॉटन की मदद से त्वचा पर लगाएं। इस रस को 15 से 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा छोड़ दें। तय समय बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर त्वचा को मॉइस्चराइज करें।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement