फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीहेल्दी-स्ट्रॉन्ग बालों के लिए लगाएं कॉफी, जानिए 5 तरह से हेयर मास्क बनाने का तरीका

हेल्दी-स्ट्रॉन्ग बालों के लिए लगाएं कॉफी, जानिए 5 तरह से हेयर मास्क बनाने का तरीका

Coffee Hair Mask for Strong Hair: काले, घने और मजबूत बालों के लिए कॉफी हेयर मास्क लगाएं। यहां 5 तरह के हेयर मास्क बनाने का तरीका बता रहे हैं जानिए-

हेल्दी-स्ट्रॉन्ग बालों के लिए लगाएं कॉफी, जानिए 5 तरह से हेयर मास्क बनाने का तरीका
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 30 May 2024 08:32 AM
ऐप पर पढ़ें

ज्यादातर लोग सुबह उठते ही कॉफी पीना पसंद करते हैं। इसकी खुशबू से ही लोगों की आंख खुल जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी बालों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होती है? जी हां, कॉफी में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। बालों को मजबूत बनाने के लिए आप कॉफी से बने कई तरह के हेयर मास्क बना सकते हैं। देखिए, अलग-अलग तरह से कैसे बनाएं कॉफी हेयर मास्क-

कॉफी और नींबू

इस मास्क को बनाने के लिए आपको चाहिए 1 बड़ा चम्मच कॉफी, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस। दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब साफ बालों पर इस मास्क को लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अच्छे रिजल्ट के लिए हफ्ते में एक बार इस मास्क को लगाएं।

कॉफी और नारियल तेल

लंबे और स्ट्रॉन्ग बालों के लिए 1 बड़ा चम्मच कॉफी और 1 बड़ा चम्मच पिघला हुआ नारियल तेल लें। फिर इसे बालों पर 30 मिनट से 1 घंटे के लिए लगा रहने दें। बाद में शैम्पू से अच्छे से धो लें। हफ्ते में एक बार इस मास्क को इस्तेमाल करें। बालों में नमी की कमी है तो आप 1 बड़ा चम्मच कॉफी और 2 बड़े चम्मच दही को अच्छी तरह मिलाएं। फिर 30 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। अच्छे रिजल्ट के लिए हर 2 हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करें।

कॉफी और शहद

बालों में एक्सट्रा शाइन चाहिए तो 1 बड़ा चम्मच कॉफी और 1 बड़ा चम्मच शहद को मिलाएं। अब हल्के गीले बालों पर इस मास्क को लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। हफ्ते में एक बार इस मास्क का इस्तेमाल करें।

कॉफी और अंडा

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा पतले हैं तो घना करने के लिए 1 बड़ा चम्मच कॉफी और 1 अंडे का सफेद भाग लें। दोनों को एक साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें। फिर 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में बालों को शैम्पू से धो लें।

कॉफी और मेयोनीज

अगर आप समय समय पर बालों की कटिंग नहीं करवाते हैं तो आपको यकीनन स्प्लिट एंड्स की समस्या होगी। इससे निपटने के लिए बालों में कॉफी मास्क लगाएं। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच कॉफी और 1 बड़ा चम्मच मेयोनेज का लें। फिर 30 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और हर 2 सप्ताह में एक बार लगाएं। इसके अलावा समय-समय पर बालों की हल्की कटिंग करवाएं।

टैनिंग हटाने के लिए एकदम सटीक हैं ये 3 तरह के घरेलू फेस पैक, यूं करें तैयार

चेहरे का नूर बढ़ा देते हैं 3 ये फेस पैक, बहुत आसान है बनाने का तरीका