चांद सा चमकेगा चेहरा और शाइनी हो जाएंगे बाल, बस रोज लगाना शुरू करें ये एक तेल

  • Castor Oil for Skin and Hair: स्किन और बालों की चमक बढ़ाने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक ऐसा तेल है जो आपको कई तरह से फायदे पहुंचा सकता है। जानिए, अलग-अलग तरह से इसे कैसे करें यूज-

Castor Oil for Skin and Hair
Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 10 June 2024 10:44 AM
हमें फॉलो करें

खराब बाल और स्किन आपके लुक को खराब कर सकती है। ऐसे में स्किन और बालों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए कैस्टर ऑयल काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड स्किन को मॉइश्चराइज करता है। अगर आप स्किन और बालों पर कैस्टर ऑयल लगाती हैं तो ये हाइड्रेट करने में मदद करता है। इस तेल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये तेल फाइन लाइन्स और रिंकल्स को कम करने में भी मदद करता है। आप इसे कई तरीकों से अपनी स्किन और हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। जानिए कैसे यूज करें कैस्टर ऑयल-

1) मेकअप हटाने के लिए करें यूज

अरंडी का तेल मेकअप हटाने का एक नैचुरल तरीका है। ये तेल मेकअप को घोलकर काम करता है ताकि इसे आसानी से मिटाया जा सके, साथ ही ये स्किन को मॉइस्चराइज करता है। मेकअप रिमूवर के रूप में अरंडी के तेल का इस्तेमाल करने के लिए, एक रुई के फाहे पर थोड़ी मात्रा में तेल लें और धीरे से अपने चेहरे और आंखों को पोंछ लें। कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल वॉटरप्रूफ मस्कारा और आईलाइनर हटाने के लिए भी किया जा सकता है।

2) स्किन साफ करने के लिए करें यूज

अरंडी का तेल स्किन में सूजन और बैक्टीरिया को साफ करने में मदद कर सकता है, जिसकी वजह से दाग-धब्बे होते हैं। दरअसल इस तेल में रिसिनोलिक एसिड होता है, जो दाग-धब्बे वाली स्किन की रेडनेस और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। दाग-धब्बे वाली त्वचा के लिए इस तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो तेल की थोड़ी मात्रा लें और इसे रुई या अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करके धीरे-धीरे अपने दाग-धब्बे वाले स्किन पर लगाएं। तेल को कम से कम 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर हल्के फेशियल क्लींजर और गर्म पानी से अपना चेहरा धो लें।

3) सनबर्न के लिए अरंडी के तेल का इस्तेमाल करें

इस तेल में ओमेगा-9 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो डैमेज स्किन को आराम देने और उसकी मरम्मत करने में मदद कर सकता है। धूप से झुलसी स्किन पर अरंडी का तेल लगाना शुरू करें। इसके लिए थोड़ी मात्रा में तेल लें और इसे प्रभावित हिस्से पर धीरे से लगाएं। तेल को कम से कम 25 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। फिर दिन में कई बार दोहराएं जब तक कि स्किन ठीक न हो जाए।

4)डैमेज बालों को करें सही

अरंडी का तेल बालों के लिए अच्छा है। ये रूसी को कम करने, बालों के झड़ने से लड़ने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसमें रिसिनोलिक एसिड होता है, जो एक एंटीफंगल और जीवाणुरोधी घटक है। अपने बालों में अरंडी का तेल लगाने के लिए तेल की कुछ बूंदें लें और इसे अपने सिर और बालों पर धीरे से रगड़ें। तेल को कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अपने बालों को धो लें।

बाल हो गए हैं पतले तो इस तेल से करें मसाज, मिलेगा बेस्ट रिजल्ट

बालों की समस्या दूर करने के लिए सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं ये चीजें

ऐप पर पढ़ें