फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीचेहरे का नूर बढ़ा देते हैं 3 ये फेस पैक, बहुत आसान है बनाने का तरीका

चेहरे का नूर बढ़ा देते हैं 3 ये फेस पैक, बहुत आसान है बनाने का तरीका

Homemade Face Pack For Glowing Skin: गर्मियों में धूप और पसीने से स्किन पर बुरा असर होने लगता है। जिससे स्किन की चमक भी छिन जाती है। ऐसे में चेहरे का नूर बनाए रखने के लिए इन 3 तरह के फेस पैक को लगाएं।

चेहरे का नूर बढ़ा देते हैं 3 ये फेस पैक, बहुत आसान है बनाने का तरीका
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दि्ल्लीTue, 28 May 2024 09:12 AM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी के मौसम मे स्किन काफी खराब होने लगती है। ऐसा पसीने और धूप की वजह से होता है। तेज धूप और पसीने से चेहरे की चमक खो जाती है। इस चमक को बरकरार रखने के लिए स्किन केयर में घर के बने फेस पैक को शामिल करें। यहां तीन तरह से बनने वाले फेस पैक के बारे में बता रहे हैं जिन्हें लगाकर चेहरे का नूर दोगुन बढ़ जाएगा। जानिए कैसे बनाएं।

केसर एलोवेरा फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए

- केसर

- एलोवेरा जेल

कैसे बनाएं फेस पैक

इसे बनाने के लिए एलोवेरा जेल की पत्ती को लें और अच्छी तरह से धो लें। फिर उसकी साइड्स को काटें और बीच से इसे खोलकर जेल निकाल लें। फ्रेश एलोवेरा ना मिले तो आप बाजार से लाए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अब 2-3 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में 5-6 केसर के धागे मिलाकर कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। फिर इसे ठंडे फेस पैक को साफ चेहरे पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक रखें और मसाज करते हुए धो लें।

 

आलू फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए

-1 छोटा आलू

-1 बड़ा चम्मच शहद

- 1 बड़ा चम्मच दही या दूध

कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए आलू को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर आलू के टुकड़ों को ब्लेंडर में डालकर चिकना पेस्ट बनने तक ब्लेंड करें। आलू के पेस्ट को एक कटोरे में निकाल लें और शहद, दही या दूध मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें और फिर अपने चेहरे क्लींजर से धोएं और थपथपाकर सुखाएं। अब आंखों से बचते हुए आलू मास्क को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं। लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर पानी से धो लें और मॉइस्चराइजर लगाएं।

 

मसूर दाल फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए

- मसूर दाल

- दूध

- चावल का आटा

- मुल्तानी मिट्टी

कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए दाल को दूध में डालकर कुछ देर के लिए भिगने दें। फिर इसे अच्छे से ब्लेंड करें। अब इसमें चावल का आटा और मुल्तानी मिट्टी मिला दें। अच्छा गाढ़ा पेस्ट बन जाने के बाद इसे साफ चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट लगा रहने दें और फिर चेहरे को साफ कर लें। अंत में मॉइश्चराइजर लगाएं।

खरबूजे से बनाएं फेस पैक, टैनिंग दूर करने के साथ ही खिल जाएगी स्किन