DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कर्नाटक चुनावः कई सीटों पर उत्तर भारतीयों का दबदबा, भाजपा-कांग्रेस कर रहीं जीत का दावा

karnataka Election 2018

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में तेलगू और तमिल की तरह हिंदी भाषी भी कई सीट पर अहम भूमिका निभाते हैं। यही वजह है कि कांग्रेस और भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची में उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान से ताल्लुक रखने वाले नेताओं के नाम शामिल हैं।

चुनाव प्रचार में स्टार प्रचारकों के साथ कांग्रेस और भाजपा ने ऐसी सीट पर पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए हैं जहां हिंदी भाषी मतदाताओं की अच्छी खासी तादाद है। कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडूराव की गांधीनगर सीट पर भी हिंदी भाषी अच्छी तादाद में हैं।

कर्नाटक में हिंदी भाषी मतदाताओं में पूर्वांचल के साथ मारवाड़ी समुदाय की अच्छी खासी तादाद है। देवनहलि, नेलमंगला, हसकोटा और दौध्दबल्लापुर सहित कई सीट पर मारवाड़ी मतदाताओं की अच्छी संख्या है। वहीं, बंगलुरु, मंगलौर, मैसूर और हुबली सहित राज्य के सभी बड़े शहरों में उत्तर भारतीय रहते हैं। यह समुदाय कांग्रेस-भाजपा को वोट करते हैं।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि तेलगू और तमिल भाषी मतदाताओं की तरह हिंदी भाषी के लिए भी पार्टी ने चुनाव रणनीति बनाई है। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और राजद के नेता तेजस्वी यादव को स्टार प्रचारक बनाना इसी रणनीति का हिस्सा है। इन नेताओं की रैली व जनसभा पूर्वांचल बहुल्य क्षेत्रों में कराई जाएंगी।

कर्नाटक में अधिकतर हिंदी भाषी उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान के रहने वाले हैं। इन मतदाताओं का वोटिंग पैटर्न बदलता रहता है। रणनीतिकार मानते हैं कि पिछले चुनाव में हिंदी भाषी मतदाताओं ने कांग्रेस को वोट किया था। सरकार ने उत्तर भारतीयों के लिए कई योजनाएं भी शुरु की हैं। पर 'कन्नड अस्मिता' के मुद्दे पर नाराजगी हो सकती है।

कनार्टक चुनाव:येदियुरप्पा के किले 'शिकारीपुरा' में सेंध लगाना मुश्किल!

इस नाराजगी को दूर करने के लिए उत्तर भारतीय नेताओं को इन क्षेत्रों में प्रचार के लिए तैनात किया गया है। यह कितना असरदार साबित होगा यह चुनाव परिणाम ही तय करेंगे। वहीं, भाजपा भी इन मतदाताओं का भरोसा जीतने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। 

ये भी पढ़ेंः कर्नाटक चुनाव से संबंधित सभी खबरों के लिए क्लिक करें
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Karnataka elections north Indians voters in many seats BJP Congress claim for victory