DA Image
Thursday, December 9, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंड16 नवंबर से 16 पंचायतों में होने वाला कुछ खास, सीएम हेमंत की इस योजना से होगा समस्या का समाधान

16 नवंबर से 16 पंचायतों में होने वाला कुछ खास, सीएम हेमंत की इस योजना से होगा समस्या का समाधान

रांची। हिन्दुस्तान ब्यूरोDinesh Rathour
Wed, 27 Oct 2021 08:38 PM
16 नवंबर से 16 पंचायतों में होने वाला कुछ खास, सीएम हेमंत की इस योजना से होगा समस्या का समाधान

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि अब आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसके तहत सभी विभागों को 16 नवंबर से पंचायत स्तर पर शिविर का आयोजन करने का निर्देश दिया गया है। शिविर के माध्यम से लोगों के लंबित मामलों का निष्पादन किया जाएगा।ये बातें मुख्यमंत्री ने बुधवार को झारखंड स्थापना दिवस समारोह की तैयारियां की समीक्षा करते हुए कही। सीएम ने समीक्षा के दौरान नई योजनाओं से लोगों को जोड़ने का भी निर्देश दिया। उन्होंने श्रमिकों को जॉबकार्ड, असंगठित श्रमिकों का ई-श्रम पोर्टल में निबंधन, रोजगार सृजन योजना, पेंशन योजना, आय-जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, वन पट्टा आदि से लोगों को आच्छादित करने की प्रक्रिया को प्रमुखता देने का भी निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री के मुताबिक झारखंड स्थापना दिवस समारोह अपने आप में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। उससे भी महत्वपूर्ण राज्यवासियों को विभिन्न योजनाओं से लाभांवित करना है। इसको पूरा करने के लिए हमने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की योजना बनाई थी, लेकिन संक्रमण की वजह से यह संभव नहीं हो सका। बैठक  में मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव केके खण्डेलवाल, पुलिस महानिदेशक नीरज कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, विभिन्न विभागों के सचिव तथा रांची के डीसी और एसएसपी मौजूद थे।

जिला स्तर पर पुस्तकालय बनाएं 

मुख्यमंत्री ने जिला स्तर पर पुस्तकालय स्थापित करने का निर्देश दिया। ताकि, उच्च और स्कूली शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों को पढ़ाई का माहौल मिल सके। 

नियुक्ति नियमावली की अड़चनें जल्द दूर करें : मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि नियुक्ति नियमावली में आ रही अड़चनों को जल्द से जल्द दूर करें, ताकि राज्य में नियुक्ति प्रक्रिया की ओर कदम आगे बढ़ाया जा सके। 

ग्रामीण सड़कों के सुदृढ़ीकरण पर ध्यान दें : मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि निर्धारित अवधि में ग्रामीण क्षेत्र की खराब सड़कों को जीर्णोद्धार और निर्माण के लिये चिन्हित कर प्राथमिकता दें और उनका निर्माण करें 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें