DA Image
Thursday, December 9, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंडमहिला ने ट्रेन में बच्चे को दिया जन्म, लौटकर टाटानगर स्टेशन पहुंची संपर्क क्रांति

महिला ने ट्रेन में बच्चे को दिया जन्म, लौटकर टाटानगर स्टेशन पहुंची संपर्क क्रांति

वरीय संवाददाता, जमशेदपुरShivendra Singh
Wed, 27 Oct 2021 11:11 PM
महिला ने ट्रेन में बच्चे को दिया जन्म, लौटकर टाटानगर स्टेशन पहुंची संपर्क क्रांति

आनंद विहार-भुवनेश्वर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में बुधवार तड़के एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया। इसके बाद प्रसूता और नवजात की जान बचाने के लिए टाटानगर स्टेशन से रवाना हो चुकी ट्रेन को कुछ ही देर में स्टेशन पर लौटना पड़ा। स्टेशन से जच्चा-बच्चा को उतारकर एमजीएम अस्पताल भेजा गया। जच्चा-बच्चा स्वस्थ हैं। महिला का नाम रानू दास है और उसे ओडिशा के जलेश्वर स्टेशन पर जाना था।

एमजीएम अस्पताल में परिजनों ने बताया कि बुधवार सुबह करीब सवा चार बजे टाटानगर स्टेशन से ट्रेन के रवाना होते ही रानू दास को पेट दर्द होने लगा। थोड़ी देर में ही उसने बच्चे को जन्म दे दिया। रानू दास अपने चार साल के बेटे और माता-पिता के साथ ट्रेन के एस-5 स्लीपर कोच में सफर कर रही थी। बच्चे के जन्म के बाद परिजनों ने चेन खींची, तबतक ट्रेन टाटानगर आउटर सिग्नल को पार कर चुकी थी। चेन खींचने के कारण ट्रेन एस्कॉर्ट ड्यूटी में तैनात आरपीएफ जवान वहां पहुंचे। उन्होंने बच्चे के जन्म की बात कंट्रोल रूम को बताई। इसके बाद रेलवे के अधिकारियों ने तुरंत आला अधिकारियों को इसकी सूचना दी। रेलवे के वरीय अधिकारियों ने तुरंत ट्रेन को वापस स्टेशन लाने का निर्देश दिया। टाटानगर के आगे ट्रेन का अगला स्टॉपेज हिजली था, जो लगभग सवा दो घंटे बाद आता, जिससे महिला और नवजात की जान को खतरा हो सकता था। ट्रेन को टाटानगर स्टेशन पर लाया गया। इस दौरान एंबुलेंस के साथ डॉक्टर भी स्टेशन पर आ चुके थे।

सदर अस्पताल में नहीं मिल सका इलाज
परिजनों ने बताया कि सुबह करीब पौने पांच बजे महिला को एंबुलेंस से पहले रेलवे अस्पताल ले जाया गया, लेकिन रेलवे अस्पताल में सुविधा का अभाव होने के कारण उसे सदर अस्पताल ले जाया गया। वहां भी पर्याप्त इलाज नहीं मिल पाया। इसके बाद एंबुलेंस से उन्हें एमजीएम अस्पताल पहुंचाया गया। बच्चे का गर्भनाल भी एमजीएम में ही काटा गया। इसके बाद नवजात को जरूरी इंजेक्शन दिए गए। फिलहाल जच्चा-बच्चा स्वस्थ हैं। ट्रेन को लगभग एक घंटे विलंब से रवाना हुई।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें