ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड में झमाझम बारिश, रांची में 5 डिग्री गिरा पारा; IMD ने बताया कल कैसा रहेगा मौसम

झारखंड में झमाझम बारिश, रांची में 5 डिग्री गिरा पारा; IMD ने बताया कल कैसा रहेगा मौसम

Jharkhand rain: रामगढ़ ,बोकारो, देवघर, गोड्डा, साहिबगंज दुमका कहीं-कहीं बारिश ने गर्मी से राहत दिलाई है। पलामू और गढ़वा में भी तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। बारिश से पहले रांची में भी तेज आंधी चली।

झारखंड में झमाझम बारिश, रांची में 5 डिग्री गिरा पारा; IMD ने बताया कल कैसा रहेगा मौसम
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,रांचीThu, 09 May 2024 02:26 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी रांची समेत झारखंड के कई हिस्सों में गुरुवार को जोरदार बारिश ने पड़ रही प्रचंड गर्मी से लोगों को राहत दी है। राज्य के उन जिलों में भी बारिश हो रही है, जहां पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी से लोगों का बुरा हाल था। रांची में 40 डिग्री पार पहुंच चुके तापमान को इस बारिश ने नीचे लाने का काम किया है। दोपहर करीब सवा 1 बजे शुरू हुई बारिश के बाद तापमान में 4 से 5 डिग्री गिरावट की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार 10 मई को भी बारिश का पूर्वानुमान है।

झारखंड में झमाझम बारिश
राज्य के अन्य जिलों में रामगढ़ ,बोकारो, देवघर, गोड्डा, साहिबगंज दुमका कहीं-कहीं बारिश ने गर्मी से राहत दिलाई है। पलामू और गढ़वा में भी तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। बारिश से पहले रांची में भी तेज आंधी चली। धूल उड़ने से राहगीरों को कुछ देर परेशानी का भी सामना करना पड़ा।

कल कैसा रहेगा मौसम?
पिछले कई दिनों से प्रचंड गर्मी झेल रहे रांची समेत पूरे राज्य के लोगों ने पिछले 24 घंटे में आंधी-बारिश के बाद राहत की सांस ली है। रांची समेत अन्य जिलों का अधिकतम तापमान बुधवार को चार से पांच डिग्री तक नीचे आ गया। हवा की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटा रही। हवा के बदले रुख के कारण 10 मई को भी रांची समेत पूरे राज्य में बारिश होगी। इस दौरान आंधी के साथ कहीं-कहीं वज्रपात भी होगा।

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के उत्तर-पूर्वी भाग में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन और असम के दक्षिणी हिस्से तक निम्न दबाव वाली ट्रफ लाइन बनी है। यह यूपी, झारखंड, बंगाल के गंगा क्षेत्र से लेकर असम तक से गुजर रहा है। इसी के चलते ही मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

पिछले 24 घंटों में रांची में 1.7 मिमी बारिश के बाद अधिकतम पारा 33.8 व न्यूनतम 19.6 डिग्री पर आ गया। यह सामान्य से करीब 4 डिग्री कम है। वहीं, सूबे में सर्वाधिक अधिकतम पारा मेदिनीनगर का 38.6 व न्यूनतम 21.9 डिग्री रहा। सूबे में रामगढ़ का अधिकतम तापमान सबसे कम 31.2 डिग्री दर्ज किया गया। राज्य के अन्य हिस्सों में भी तापमान सामान्य से नीचे आ गया है।