DA Image
8 अप्रैल, 2021|10:35|IST

अगली स्टोरी

हैदरनगर में हाई टेंशन बिजली की चपेट में आने से जंगली हाथी की मौत

पलामू जिले के हैदरनगर थाना क्षेत्र के सड़ेया गांव में सोमवार की अहले सुबह 11 हजार वोल्ट हाई टेंशन करंट प्रवाहित तार की चपेट में आ जाने से एक जंगली हाथी की मौत हो गई।
झुंड से बिछड़कर उक्त हाथी करीब सालभर से पलामू जिले के मोहम्मदगंज, हैदरनगर, विश्रामपुर, पांडू, नावा बाजार, उंटारी क्षेत्र में घूम रहा था। सुबह ग्रामीणों को पता लगा तो इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। भोजन की तलाश में जंगल से निकलकर आबादी के करीब पहुंच जाने और रास्ते में आदमी व पशुओं के जा जाने से वह नाराज हो जाता था। इसी क्रम में वह नावाबाजार के आरापुर गांव निवासी महेश्वरी कुंवर (70) और विश्रामपुर के गुरी निवासी अजय मिश्रा को पटककर मार चुका है। वहीं, पांडू थाना क्षेत्र के डाला कला निवासी कवि पासवान को गंभीर रूप से घायल कर चुका था। इस हाथी ने काफी संख्या में पालतु पशुओं और मकान को भी नुकसान पहुंचाया था।
ग्रामीणों की परेशानी और राहत के लिए बार-बार आवाज उठाये जाने के आलोक में वन विभाग की टीम कई बार उक्त हाथी को संबंधित जंगल से भगाने का भी प्रयास किया व बंगाल से टीम बुलाकर इस काम में लगाया भी, परंतु सफलता नहीं मिली। उक्त हाथी के दो छोटे-छोटे दांत बाहर दिखते थे। सोमवार की सुबह में करंट लगने से हाथी के मर जाने की सूचना के बाद वन विभाग की टीम भी पहुंचकर मामले की जांच कर रही है।

बिजली पोल व संबंधित स्टेक में शरीर रगड़ने से टूटकर गिरा हाईटेंशन तार

हैदरनगर से करीब छह किलोमीटर की दूरी पर जंगल के किनारे सड़ेया गांव स्थित है। गांव मुखिया शंकर राम के अनुसार जंगली हाथी बिजली पोल से अपना शरीर रगड़ने रहा था। इसी क्रम में संभवत: बिजली तार जमीन पर गिर गया, जिसकी चपेट में आ जाने से उसकी मौत हो गयी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Wild elephant killed due to high tension lightning in Haidarnagar