DA Image
17 सितम्बर, 2020|12:57|IST

अगली स्टोरी

झारखंड में 21 सितंबर से क्या खुलेंगे स्कूल, ये खबर पढ़ें

                             21

झारखंड में 21 सितंबर से स्कूलों को खोलने पर ऊहापोह बरकरार है। राज्य के हाई और प्लस टू स्कूलों को छात्र-छात्राओं को परामर्श देने के लिए खोला जाना है। लेकिन परेशानी यह है कि अब तक शिक्षा विभाग की ओर से आपदा प्रबंधन विभाग को स्कूल खोलने की अनुमति देने के लिए कोई प्रस्ताव नहीं भेजा गया है। कोरोना संकट के दौर में जब तक आपदा प्रबंधन विभाग  मंजूरी नहीं देगा, तब तक छात्र-छात्राओं को पढ़ाने के लिए स्कूल नहीं खोले जा सकेंगे। 

उल्लेखनीय है कि अगले साल होने वाली मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा को देखते हुए  केंद्र सरकार ने 21 सितंबर से राज्यों को  नौवीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को परामर्श देने के लिए हाई और प्लस टू स्कूलों को खोलने का निर्देश दिया है। इसमें छात्र-छात्रा अपने अभिभावकों से लिखित अनुमति लेने के बाद ही परामर्श के लिए स्कूल आ सकेंगे। झारखंड सरकार की ओर से अब तक परामर्श के लिए स्कूल खोले जाएंगे या नहीं इसको लेकर किसी तरह का गाइडलाइन अभी तक जारी नहीं किया गया है। शिक्षा विभाग की ओर से प्रस्ताव भेजे जाने के बाद मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित कमेटी इस पर फैसला लेगी। इसके बाद आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से अधिसूचना जारी की जाएगी। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर देश के कुछ राज्यों ने 21 सितंबर से परामर्श के लिए स्कूल नहीं खोलने का भी निर्णय लिया है। 

चार दिन का बचा समय
21 सितंबर से हाई और प्लस टू स्कूल के बच्चों को परामर्श देने के लिए अब मात्र चार दिन शेष बचे हैं। आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से आदेश जारी होने के बाद सबसे पहले स्कूलों की साफ-सफाई करनी होगी और साथ ही सेनेटाइजेशन भी करवाना होगा। स्कूल के हर कमरे और बेंच डेस्क की सफाई करानी होगी। माना जा रहा है कि इसमें कम से कम  दो दिन का समय स्कूलों को लगेगा। अगर गुरुवार को स्कूल खोलने का आदेश जारी भी होता है तो  स्कूलों को शुक्रवार और शनिवार दो वर्किंग डे साफ-सफाई के लिए मिलेंगे। कई जिलों के सरकारी हाई और प्लस टू स्कूलों में कोरोना जांच कैंप लगाए गए हैं, जो शनिवार तक चलेंगे। वहां इसके बाद ही साफ सफाई की व्यवस्था हो सकेगी।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:What schools will open in Jharkhand from September 21 read this news