ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड में शुरू हुई गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना क्या है? कितने का मिलेगा लोन; कैसे करें आवेदन

झारखंड में शुरू हुई गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना क्या है? कितने का मिलेगा लोन; कैसे करें आवेदन

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ कर दिया है। इसके जरिए छात्रों को उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मिलेगी। छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

झारखंड में शुरू हुई गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना क्या है? कितने का मिलेगा लोन; कैसे करें आवेदन
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,रांचीSat, 22 Jun 2024 09:49 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने शुक्रवार को झारखंड मंत्रालय में उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की उच्चस्तरीय बैठक की। इस दौरान गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के -स्टूडेंट एप्लीकेशन मॉड्यूल- का शुभारंभ किया। इसकी लांचिंग के साथ ही अब झारखंड में गुरुजी स्टूडेट क्रेडिट कार्ड के लिए छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के तहत उच्च शिक्षण संस्थान में चयनित विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद उन्हें सरकार ने योजना के लिए जिन चार बैंकों के साथ इकरारनामा किया गया है, उससे 15 लाख रुपए तक शिक्षा ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्यमंत्री ने विभाग के प्रधान सचिव राहुल पुरवार से कहा है कि राज्य के किसी भी विद्यार्थी को आर्थिक तंगी की वजह से उच्च और तकनीकी शिक्षा से नहीं वंचित रहने देना सरकार का संकल्प है। योजनाओं का लाभ गरीब और मेधावी विद्यार्थियों को सुलभता के साथ सुनिश्चित करें।

सोशल मीडिया पर दी जानकारी

सीएम ने योजना की शुरुआत करते हुए एक्स पर लिखा, 'आज, एक और वादा पूरा हुआ। आज विद्यार्थियों के उच्चतर शिक्षा में सहयोग के लिए गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ किया गया। इसके तहत छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए आसानी से 15 लाख तक ऋण उपलब्ध होगा। हमारा मानना है कि शिक्षा से समाज में बदलाव आयेगा। इसलिए हमारी सरकार ने हर जिले में अत्याधुनिक सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस खोला, छात्रवृत्ति में वृद्धि की गई, बेटियों को सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना से जोड़ा गया, तकनीकी शिक्षा हेतु मानकी मुंडा छात्रवृत्ति शुरू की गई तथा गरीब परिवारों से ताल्लुक रखने वाले छात्रों को मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति देकर विदेशों में उच्च शिक्षा के लिए भेजा गया। आप सभी के सहयोग से, शिक्षा के जरिये झारखंड की अगली पीढ़ी के जीवन स्तर में बदलाव लाने की यह मुहिम जारी रहेगी।'

योजनाओं का विद्यार्थियों को मिले पूरा लाभ 

मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए सरकार ने गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना और मांकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना जैसी अनेकों योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं का लाभ गरीब और जरूरतमंद विद्यार्थियों को मिलना चाहिए। सरकार का प्रयास है कि यहां के बच्चों को प्रतियोगिता परीक्षाओं की कोचिंग के साथ मेडिकल इंजीनियरिंग, फैशन डिजाइनिंग, जर्नलिज्म और लॉ जैसे कोर्सेज करने में पैसे की तंगी बाधा नहीं बने।