ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड में जानलेवा हुई गर्मी, अबतक 13 लोगों की मौत; आज भी तेज लू चलने का अलर्ट

झारखंड में जानलेवा हुई गर्मी, अबतक 13 लोगों की मौत; आज भी तेज लू चलने का अलर्ट

झारखंड में गर्मी का कहर जारी है। सूबे में तेज लू और गर्मी की चपेट में आने से शनिवार को 13 लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग ने आज तेज लू और गर्मी बढ़ने का अलर्ट जारी किया है।

झारखंड में जानलेवा हुई गर्मी, अबतक 13 लोगों की मौत; आज भी तेज लू चलने का अलर्ट
Abhishek Mishraहिन्दुस्तान,रांचीSun, 18 Jun 2023 07:15 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड में गर्मी जानलेवा हो गई है। यहां बीते 24 घंटे में गर्मी और लू से 13 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में 7 पलामू के हैं। धनबाद में दो लोगों की जान गई। रामगढ़, दुमका ,जमशेदपुर व रांची के खलारी में एक-एक की जान गई। इस बीच, गोड्डा का तापमान शनिवार को 46 डिग्री को पार कर गया। यहां पारा 46.5 डिग्री पर रहा। हालांकि रांची को राहत मिली और पारा 41 से थोड़ा नीचे आ गया। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में 20 जून से बारिश की उम्मीद है।

पलामू में शनिवार को एक रोजगार सेवक साकिर हुसैन सहित दो की मौत गर्मी के कारण तबीयत बिगड़ने से हो गई। शुक्रवार को भी जिले में 5 की मौत हुई थी। वहीं रामगढ़ में के सीसीएल में कार्यरत सुरक्षा कर्मी मानो देवी की मौत हो गई। परिजनों ने बताया कि ड्यूटी के दौरान तेज गर्मी से उनका बीपी बढ़ गया था, जिससे वह बेहोश हो गईं। बाद में उनकी मौत हो गई। उधर, दुमका में लू से एसएसबी जवान प्रमोद कुमार की मौत हो गई। वहीं धनबाद के निरसा में एक हाइवा चालक निमाई गोराई की लू से मौत हो गई। वहीं देर शाम धनबाद पुलिस लाइन से में गश खाकर गिरे जवान की भी जान चली गई। पूर्वी सिंहभूम के घाटशिला में एक व्यक्ति की मौत हो गई।

सुबह आठ बजे से ही गर्मी चरम पर

गोड्डा शनिवार को भी राज्य में सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां तापमान 46.5 डिग्री पर रहा। हाल यह है कि दिन के आठ बजे के बाद से ही गर्मी झुलसा रही थी। वहीं मेदिनीनगर का पारा 44.8 , देवघर का 44.7 और रामगढ़ का 43.4 डिग्री पर रहा। रांची में पारा 40.8 डिग्री पर रहा। राज्य में रात की गर्मी भी बढ़ गयी है। गर्म हवा के कारण रात के तापमान बढ़ा है।

रांची में आज चलेगी लू

मौसम विभाग ने पूर्वी व पश्चिमी सिंहभूम में18 और 19 जून को लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं सिमडेगा, खरसावां, गढ़वा, पलामू, चतरा के लिए ऑरेंज अलर्ट जबकि शेष के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। रांची में भी आज लू के आसार हैं।

बिजली की कटौती ने और बढ़ाई परेशानी

भीषण गर्मी के बीच राज्य में बिजली कटौती से लोगों की परेशानी और बढ़ गई है। राज्य में शनिवार को पूरे दिन बिजली की उपलब्धता मांग के बराबर रही। लेकिन, स्थानीय खराबियों के कारण ब्रेक डाउन व लो वोल्टेज की समस्या बढ़ी हुई है। रांची में भूमिगत केबल जल जाने के कारण घंटों कटौती से लोग बिलबिला गए।

बिहार में गर्मी और लू से 44 लोगों की मौत

भीषण गर्मी और लू के चलते पड़ोसी सूबे बिहार में पिछले 24 घंटे में 44 लोगों की मौत हो गई। 35 मौतें पटना के दो बड़े अस्पतालों में हुई। इनमें से 19 की मौत एनएमसीएच में, जबकि 16 की मौत पीएमसीएच में हुई। इसके अलावा राज्य के विभिन्न जिलों में नौ लोगों की जान चली गई। दर्जनों लोग बीमार भी हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें