DA Image
हिंदी न्यूज़ › झारखंड › मौसम का मिजाज: चक्रवात गुलाब के असर से झारखंड के कई हिस्सों में हुई बारिश
झारखंड

मौसम का मिजाज: चक्रवात गुलाब के असर से झारखंड के कई हिस्सों में हुई बारिश

रांची। वरीय संवाददाताPublished By: Malay Ojha
Sun, 26 Sep 2021 11:16 PM
मौसम का मिजाज: चक्रवात गुलाब के असर से झारखंड के कई हिस्सों में हुई बारिश

बंगाल की खाड़ी में बने गुलाब चक्रवात का असर झारखंड में रविवार को शाम से दिखने लगा। शाम पांच बजे के बाद आसमान में घने बादल छा गए। चक्रवात के प्रभाव से राज्य के ऊपर सभी जगह तेजी से बादल समूह बनने लगे। इसके बाद कई इलाके में शाम में ही लोगों को घुप्प अंधेरे का अहसास किया। इस दौरान राजधानी रांची समेत कई स्थान पर मेघ गर्जन के साथ बूंदाबांदी भी हुई। 

मौसम केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के मुताबिक चक्रवात के असर से बादल बैंड के तटीय इलाके को छूते ही झारखंड में इसका प्रभाव दिखने लगा। उन्होंने बताया कि देर रात तक राज्य के उत्तर और मध्य भाग समेत कहीं-कहीं भारी बारिश के आसार हैं। चक्रवाती तूफान का प्रभाव झारखंड में आसमान में बादल छाने और हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश के साथ सोमवार को दोपहर तक रहेगा। राज्य में दोपहर के बाद ओवर कास्ट की स्थिति धीरे-धीरे समाप्त होगी। उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी में 20 साल के बाद सितम्बर माह में यह तीसरा चक्रवात बना है।
 
झारखंड में 29 और 30 सितम्बर को कई जगह भारी बारिश के आसार हैं। ऐसा बंगाल की खाड़ी में बने एक अन्य साइक्लोनिक सरकुलेशन के निम्न दबाव के क्षेत्र में बदलने की वजह से होगा। नवीनतम मौसम विज्ञान अवलोकन में साइक्लोनिक सरकुलेशन के प्रभाव से सोमवार को लो प्रेशर एरिया बनेगा। इसके बाद यह डिप्रेशन में बदल जाएगा। अगर डिप्रेशन और गहरा कर डीप डिप्रेशन में बदला तो दक्षिण-पश्चिम हिस्से से बरसने वाले घने बादल का समूह झारखंड की ओर आने लगेंगे। इससे राज्य के दक्षिण भाग, पूर्वी एवं पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां, मध्य भाग रांची, खूंटी, बोकारो, गुमला, हजारीबाग और रामगढ़ और इसके आसपास के इलाके में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। 

संबंधित खबरें