ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडरांची में कल मतदान, नोटा को वोट देंगे 200 परिवार; कांग्रेस-बीजेपी से क्यों नाराज हैं वोटर्स

रांची में कल मतदान, नोटा को वोट देंगे 200 परिवार; कांग्रेस-बीजेपी से क्यों नाराज हैं वोटर्स

रांची लोकसभा सीट के लिए शनिवार को वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। वहीं 200 परिवार ऐसे हैं जो नोटा को वोट देंगे। ये मतदाना कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियों से नाराज हैं।

रांची में कल मतदान, नोटा को वोट देंगे 200 परिवार; कांग्रेस-बीजेपी से क्यों नाराज हैं वोटर्स
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नामकुमFri, 24 May 2024 09:25 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची लोकसभा क्षेत्र की हाईटेंशन कॉलोनी और ईईएफ कॉलोनी के लगभग 200 परिवार अपनी समस्या को लेकर नोटा पर वोट देने के लिए मजबूर हैं। ग्रामीणों का कहना है कि उनकी समस्याएं सुनने के लिए अभी तक भाजपा और कांग्रेस का कोई भी प्रत्याशी कॉलोनी में नहीं पहुंचा है। ज्ञात हो कि बिहार राज्य औद्योगिक विकास निगम द्वारा पिछले 25 वर्षों से दोनों कारखाना के कर्मी और आश्रितों को वेतन नहीं दिया गया है, जिससे छात्रों की पढ़ाई-लिखाई छूट गई है। 

कई परिवार इलाज के बगैर काल के गाल में समा गए। बेटियों की शादी नहीं हो पा रही है। लोग दाने-दाने को मोहताज हैं। प्रबंधन की तानाशाही से कर्मचारी परेशान हैं। हाईटेंशन ईईएफ बचाओ संघर्ष समिति के मंटू लाला ने बताया कि 200 परिवारों को घर से निकालने की साजिश हो रही है। संघर्ष समिति ने भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ और कांग्रेस उम्मीदवार यशस्विनी सहाय सहित सभी राजनितिक दलों को अपनी समस्याओं से अवगत कराया, परंतु कोई कार्रवाई नहीं हुई।

मोरहाबादी मैदान से आज रवाना होंगे मतदानकर्मी

रांची लोकसभा के लिए शनिवार को मतदान होना है। मतदान कराए जाने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रांची लोकसभा सीट के लिए कुल 2037 मतदान केंद्रों पर मतदान कराया जाना है। मतदान के लिए कुल 9770 मतदानकर्मी लगाए गए हैं। इनमें 1622 मतदानकर्मी को रिजर्व रखा गया है। मतदानकर्मियों को ईवीएम के साथ शुक्रवार को मोरहाबादी मैदान से रवाना किया जाएगा।

इन्हें मतदान केंद्रों पर भेजे जाने के लिए 1118 वाहनों का उपयोग किया जाएगा। इन वाहनों में 227 पैसेंजर व स्कूल बसें, 174 मिनी बस, आठ ट्रक व 709 छोटे वाहनों का प्रयोग किया जाएगा। इनके अलावा मतदान के लिए असहायों को मतदान केंद्रों तक ले जाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा 2377 ऑटो, टोटो व छोटे वाहनों की व्यवस्था की गई है। चुनाव संपन्न कराने के लिए कुल 2851 पीठासीन पदाधिकारी होंगे। रांची में 444, कांके में 577 तथा हटिया में 594 पीठासीन पदाधिकारी होंगे।

रांची जिला में कुल 102 महिला मतदान केंद्र

रांची जिला में कुल 102 महिला मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 408 महिला कर्मियों द्वारा मतदान कार्य संपन्न कराए जाएंगे। दो दिव्यांग मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं। इसके साथ ही कुल 268 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। 20 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट भी बनाए गए हैं।