ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडइन चार राज्यों को बड़ी सौगात, 19 रूटों पर जल्द दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन; कराया गया सर्वे

इन चार राज्यों को बड़ी सौगात, 19 रूटों पर जल्द दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन; कराया गया सर्वे

Vande bharat train: यात्रियों की मांग पर नए मार्ग पर वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना है, जहां जल्द ट्रायल होगा। वंदे भारत ट्रेन चलने से जोन के झारखंड, बंगाल व ओडिशा स्थित पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

इन चार राज्यों को बड़ी सौगात, 19 रूटों पर जल्द दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन; कराया गया सर्वे
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,जमशेदपुरTue, 14 May 2024 08:32 AM
ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat Train: दक्षिण पूर्व रेलवे जोन भीड़ वाले 19 रूटों पर वंदे भारत मेट्रो ट्रेन जल्द चलाएगा। रेलवे ने झारखंड, बिहार, बंगाल और ओडिशा के स्टेशनों पर वंदे भारत मेट्रो ट्रेन चलाने का सर्वे कराया है। इससे टाटानगर से गया, हावड़ा व धनबाद मार्ग पर वंदे भारत मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना है, ताकि ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को आधुनिक सुविधा युक्त वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की सुविधा मिल सके।

इन मार्गों पर वंदे भारत चलाने की योजना
अभी रांची से टाटानगर स्टेशन होकर हावड़ा तक वंदे भारत ट्रेन चलती है। इसमें ज्यादातर सीट टाटानगर से बुक होती है। नई योजना से वंदे भारत मेट्रो ट्रेन रांची, बोकारो, राउरकेला, टोरी, आसनसोल व खड़गपुर से दीघा, बालासोर व अन्य मार्गों पर चलनी है।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
रेलवे के अनुसार, यात्रियों की मांग पर नए मार्ग पर वंदे भारत मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना है, जहां जल्द ट्रायल होगा। वंदे भारत मेट्रो ट्रेन चलने से जोन के झारखंड, बंगाल व ओडिशा स्थित पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। दूसरी ओर, वंदे भारत मेट्रो ट्रेन के लिए उक्त मार्ग पर चलने वाली ट्रेनों में टिकट बुकिंग और यात्रियों की संख्या पर भी रेलवे की नजर है।

गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों में एक से एक वंदे भारत ट्रेनों की सौगात मिली हैं। तेज रफ्तार में चलने वाली ये ट्रेनें लोगों की यात्रा को खास और आसान बना रही हैं। कुछ महीने पहले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया था कि देश में 82 से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। उन्होंने यह आंकड़ा फरवरी में दिया था। वंदे भारत ट्रेनों की संख्या लगातार बढ़ रही हैं। अक्सर इन ट्रेनों पर पत्थरबाजी की खबरें भी आती रहती हैं।

यह भी जानिए: टाटानगर एर्नाकुलम ट्रेन से अंग्रेजी शराब बरामद
टाटानगर से ट्रेन द्वारा दूसरे जिला व राज्य में शराब पहुंचाने का मामला सामने आया है। सोमवार सुबह रेल पुलिस ने एर्नाकुलम एक्सप्रेस से हजारों रुपये की 40 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद किया है। बताया जाता है कि अंग्रेजी शराब एम-1 कोच में सीट के नीचे रखी हुई थी। उक्त सीट का यात्री अपने सामान को सीट के नीचे रख रहा था, लेकिन कई कार्टून होने के कारण उसे सामान रखने में दिक्कत हो रही थी। उसने अन्य यात्रियों से कार्टून रखने पर पूछताछ की। सभी के इनकार करने पर वह शोर मचाने लगा।

इससे रेल पुलिस के प्लेटफॉर्म ड्यूटी पदाधिकारियों एवं जवान कोच में पहुंच गए। जांच करने पर कार्टून में शराब देखकर वरीय पदाधिकारियों को सूचना दी। शराब के कार्टून को कोच से उतारकर रेल थाने में लाया गया, जबकि सनहा दर्ज कर ट्रेन से बरामद अंग्रेजी शराब जिला उत्पाद विभाग को सौंप दिया। इधर, एर्नाकुलम एक्सप्रेस से शराब मिलने के बाद जीआरपी एवं आरपीएफ की सक्रियता बढ़ गई।