DA Image
16 सितम्बर, 2020|9:56|IST

अगली स्टोरी

अनलॉक 4.0 : झारखंड में बस सेवा आज से शुरू, दोगुना किराया चुकाना होगा, यात्री गाइडलाइन जान लें

                4 0

राज्य में दोगुना किराए के साथ मंगलवार से अंतरजिला बस परिचालन शुरू हो जाएगा। परिवहन विभाग ने संचालकों को नई गाइडलाइन के साथ बस चलाने की मंजूरी दे दी है। हालांकि यात्रियों को सफर के लिए दोगुना किराया देना होगा। परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बस संचालकों की मांग जायज है। जब आधी क्षमता के साथ बसें चलेंगी, तो दो सीटों का भाड़ा लेना अनुचित नहीं होगा। इसलिए विभाग संचालकों की बातों से सहमत है। उधर, यात्री संघ ने भाड़ा मामले में विभाग से हस्तक्षेप की मांग की है। 

परिवहन सचिव के रवि कुमार का कहना है कि संचालकों को आधी क्षमता के साथ सवारी ले जाने समेत अन्य निर्देश के साथ बस चलाने की अनुमति दी गई है। जब तक पूरी क्षमता में सवारी ले जाने की अनुमति नहीं मिलती है, तब तक के लिए एक सीट के बजाए, दो सीट का भाड़ा लेना अनुचित नहीं होगा। इसमें आदेश-निर्देश का कोई मतलब नहीं है। यह सेवा आपात स्थिति के लिए है। लोगों से आग्रह होगा कि अत्यावश्यक हो तभी सफर करें। 

बस संचालकों ने कहा है कि बस भाड़ा दोगुना करने की बात कहना गलत है। हमने भाड़ा नहीं बढ़ाया है। दो सीट पर एक व्यक्ति ही बैठेंगे। इसलिए भाड़ा दो सीटों का लिया जा रहा है। जब पूरी क्षमता में बस चलेगी, तो एक ही सीट का भाड़ा लिया जाएगा। इस बात से विभाग को अवगत करा दिया गया है। अधिकारी भी सहमत हैं। इस बीच बस परिचालन को लेकर रांची समेत अन्य जिलों में जिलास्तर पर बैठक हुई। इसमें भी मंगलवार से बस संचालन पर सहमति बन गई है। वहीं झारखंड राज्य बस ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सच्चिदानंद सिंह ने कहा कि विभाग को एसोसिएशन ने अपनी बातों से अवगत करा दिया है। हम भाड़ा नहीं बढ़ा रहे। दो सीट का भाड़ा ले रहे। जब विभाग द्वारा पूरी क्षमता में बस परिचालन की मंजूरी मिल जाएगी, तो हम फिर से एक सीट का भाड़ा लेने लगेंगे।

जिम्मेदार अधिकारियों की सुनें
परिवहन विभाग के सचिव के रवि कुमार ने कहा कि संचालकों को आधी क्षमता के साथ सवारी ले जाने समेत अन्य निर्देश के साथ बस चलाने की अनुमति दी गई है। जब तक पूरी क्षमता में सवारी ले जाने की अनुमति नहीं मिलती है, तब तक के लिए एक सीट के बजाए, दो सीट का भाड़ा लेना अनुचित नहीं होगा। इसमें आदेश-निर्देश का कोई मतलब नहीं है। यह सेवा आपात स्थिति के लिए है। लोगों से आग्रह होगा कि अत्यावश्यक हो तभी सफर करें। 

झारखंड राज्य बस ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सचिदानंद सिंह ने कहा कि विभाग को एसोसिएशन ने अपनी बातों से अवगत करा दिया है। हम भाड़ा नहीं बढ़ा रहे। दो सीट का भाड़ा ले रहे। जब विभाग द्वारा पूरी क्षमता में बस परिचालन की मंजूरी मिल जाएगी, तो हम फिर से एक सीट का भाड़ा लेने लगेंगे। मंगलवार से बस सेवा शुरू हो जाएगी। 

झारखंड यात्री संघ के अध्यक्ष प्रेम मित्तल ने कहा कि सरकार जल्द से जल्द बस परिचालन शुरू कराए। यह सही है कि मौजूदा परिस्थिति में बस भाड़ा बढ़ाना जरूरी है, लेकिन दोगुना भाड़ा करना अनुचित है। इसलिए परिवहन विभाग इसमें हस्तक्षप करे और खुद भाड़ा तय करे। बस भाड़ा में मनमानी की छूट नहीं देनी चाहिए।


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Unlock 4 0 Bus service in Jharkhand starts today double fare will have to be paid know the passenger guidelines