DA Image
7 जुलाई, 2020|9:15|IST

अगली स्टोरी

अनलॉक-1 : झारखंड में ऑटो चलेंगे, इलेक्ट्रॉनिक की दुकानें खुलेंगी, जानें और क्या सहूलियत मिली

हेमंत सरकार ने सोमवार को अनलॉक के फेज एक में कंटेंनमेंट जोन के बाहर शहरी क्षेत्रों में बाजार और सार्वजनिक परिवहन के क्षेत्र में कई तरह की छूट का ऐलान कर दिया है। अब टीवी, फ्रिज, एसी, मोबाइल, ज्वेलरी शॉप, ऑटोमोबाइल, साइकिल, ट्रैक्टर, घड़ी, बर्तन आदि की दुकानें खोलने की अनुमति दे दी गई है। इसके साथ ही एक जिले से दूसरे जिलों के बीच सार्वजनिक परिवहन जैसे ऑटो, टेंपो, ई-रिक्शा और मानव चालित रिक्शा चलाने पर से रोक हटा दी गई है। रेस्टोरेंट खुलेंगे, लेकिन मेजबानी नहीं होगी। भोजन पैक करके देना होगा या होम डिलिवरी करनी होगी। सभी छूट तत्काल प्रभाव से लागू कर दिए गए हैं। साथ ही पूर्व में दी गई छूट भी जारी रहेगी। 

राज्य कार्यसमिति की बैठक के बाद मुख्य सचिव सुखदेव सिंह की ओर से जारी आदेश में सभी जिला उपायुक्तों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि वह केंद्र सरकार की ओर से 30 मई को जारी आदेशों का 30 जून तक सख्ती से पालन सुनिश्चित करायेंगे। केंद्र सरकार ने अनलॉक-1 में छूट के साथ सख्ती का अधिकार राज्य सरकारों को दिया है। इसके तहत ही राज्य सरकार ने सीमित छूट दी है। आदेश में बताया गया है कि देश के विभिन्न राज्यों से जिनमें अत्यधिक संक्रमित प्रदेश भी शामिल हैं से प्रवासी श्रमिकों की झारखंड वापसी जारी है। दूसरी ओर आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने की आवश्यकता भी है।  
   
मगर दिलों को जोड़े रखें : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि सभी से आग्रह है कि घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग जरूर करें। सोशल डिस्टन्सिंग के नियमों का पूरा पालन करें। घर के बुजुर्गों का खास ख्याल रखें। हाथों को पानी और साबुन से 20 सेकेंड तक घोयें। आपस में दूरी बनायें रखें, मगर दिलों को जोड़े रखें। 

अनलॉक 1: कंटेंनमेंट जोन के बाहर ये दी गई छूट 
1. निजी कंपनियों के कॉल सेंटर खुलेंगे
2.दुकानें और शो-रूम जो जिला मुख्यालयों में खुलेंगी 
3.रेस्टोरेंट को केवल होम डिलीवरी और भोजन लेकर जाने की शर्त के साथ खोलने की अनुमति दी गई है
4.एक जिले से दूसरे जिलों के बीच सार्वजनिक परिवहन जैसे ऑटो, टेंपो, ई-रिक्शा और मानव चालित रिक्शा चल सकेंगे  
5.सेर्विस सेंटर : नगर निगम क्षेत्र में भी अब मोबाइल, घड़ी, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे टीवी, आईटी संबंधित उत्पाद जैसे कंप्यूटर और कंजूमर इलेक्ट्रिकल उत्पाद जैसे रिफ्रीज एयर कंडीशन और कूलर आदि के सेवा केंद्र खुल सकेंगे

शहरी क्षेत्र 
पूंजीगत वस्तुएं, भारी मशीनरी, जेनरेटर
आईटी हार्डवेयर उत्पाद, नेटवर्किंग इक्यूपमेंट, सॉफ्टवेयर, टेलीकॉम प्रोडक्ट की शॉप 
मोबाइल, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, एयर कंडीशन जैसे इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद वाले दुकान व शोरूम 
ऑटोमोबाइल, साइकिल और ट्रैक्टर के शोरूम 
ज्वेलरी शॉप, चश्मा और कांटेक्ट लेंस केस की दुकानें
घड़ी, फर्नीचर शोरूम, बर्तन की दुकान 
 जिला मुख्यालय में गैरेज और मोटर वर्कशॉप 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Unlock-1: Autos will run in Jharkhand electronic shops will open learn and what is convenient