ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडबड़ी घोषणा: अब किन्नरों को मिलेगा राशन कार्ड और आधार कार्ड

बड़ी घोषणा: अब किन्नरों को मिलेगा राशन कार्ड और आधार कार्ड

झारखंड में अब किन्नरों को राशन कार्ड और आधार कार्ड बनाया जाएगा। यह बड़ी घोषणा राज्य के  मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को सरायकेला में आयोजित बजट पूर्व संगोष्ठी के दौरान की। बजट के शीतकालीन सत्र...

बड़ी घोषणा: अब किन्नरों को मिलेगा राशन कार्ड और आधार कार्ड
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुर Tue, 12 Dec 2017 06:42 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड में अब किन्नरों को राशन कार्ड और आधार कार्ड बनाया जाएगा। यह बड़ी घोषणा राज्य के  मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को सरायकेला में आयोजित बजट पूर्व संगोष्ठी के दौरान की। बजट के शीतकालीन सत्र शुरू होने से एक दिन पूर्व सीएम सरायकेला में संगोष्ठी कर लोगों से सुझाव ले रहे थे।

नारे और वायदों से देश नहीं बदलता :

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि - नारे और वायदों से राज्य और देश नहीं बदल। अटल जी और माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को छोड़ सभी राजनीतिक दलों ने नारे और वायदों से मतपेटी भरी। भाजपा सरकार की प्राथमिकता विकास ।  गांव, गरीब किसान हमारी सरकार की प्राथमिकता है। राज्य में 38904 स्कूल हैं। तीन वर्ष के शासन को छोड़ दें तो 67 साल की आजादी में मात्र 7 हजार स्कूल में बेंच टेबल मिले। 31504 स्कूल में मात्र तीन साल के कार्यकाल में बेंच डेस्क पहुंचे। 4972 इस प्रमंडल के स्कूल में बेंच डेस्क हो गया। बिजली मात्र 3530 में थी अब 26588 स्कूल में है। प्रमंडल में 657 स्कूल में बिजली थी। अब 5521 में 40131 स्कूल में बिजली।

पत्रकार स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा 
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान विकास आयुक्त अमित खरे के माध्यम से पत्रकार बीमा योजना की घोषणा करवाई। वहीं प्रेस क्लब भवन का निर्माण रांची के अलावा अब धनबाद, बोकारो, देवघर में कराया जाएगा। इसके बाद आगे अन्य जिले में होगा।

मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि 65 लाख युवक-युवतियां को कौशल विकास योजना के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराना है। देश नहीं विदेशों के विकसित राज्यों से आगे जाना लक्ष्य है।


बैठक में जमशेदपुर, प. सिंहभूम और सरायकेला जिले के विद्वान व महिला, कृषि, सखी मण्डल और छात्र आदि के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य सरकार को बजट पूर्व के सुझाव दिए। सुबह 11 बजे बजट पूर्व संगोष्ठी के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास सरायकेला पहुंचे हेलीकॉप्टर से पहुंचे। उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस दौरान कोल्हान के आयुक्त ब्रजमोहन एवं सरायकेला-खरसावां के डीसी छवि रंजन ने उन्हें गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया। वहीं पारंपरिक छउ नृत्य प्रस्तुत कर उनका भव्य स्वागत किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें