DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जमशेदपुर में 'तितली' तूफान का हाई अलर्ट, एनडीआरएफ टीम को किया सतर्क

Titli Cyclone Alert (Symbolic Image)

चक्रवाती तूफान तितली के कारण जमशेदपुर में अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने झारखंड के कई हिस्सों में इसका असर होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के बाद उपायुक्त अमित कुमार ने भी दुर्गापूजा कमेटियों को एडवाइजरी के तौर पर अलर्ट जारी किया है।

दुर्गापूजा कमेटियों को बारिश और तेज हवाओं के खतरे को देखते हुए पंडालों को मजबूती से बनाना है। ढीले तार और कमजोर बिजली खंभों की मरम्मत करने, नंगे तार को इंसुलेटर से कवर करने, जलजमाव रोकने के लिए पानी निकासी की व्यवस्था करने की सलाह दी गई है। साथ ही नदी किनारे, झील, झरनों के दायरे से पर्यटकों को दूर रखने और एनडीआरएफ की टीम को भी सतर्क कर दिया गया है। तूफान का असर आज को रांची और आसपास देखने को मिलेगा। वहीं, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिम सिंहभूम और सारायकेला-खरसांवा में भी प्रभाव पड़ेगा।

150 किमी. की रफ्तार से ओडिशा टकराया 'तितली', भारी बारिश और तूफान

पूजा कमेटियां भी हैं चिंतित
बारिश और तेज हवाओं के खतरे के मद्देनजर दुर्गापूजा की तैयारियों मे जुटे आयोजक चिंतित हैं। जमशेदपुर समेत सभी प्रमुख शहरों में बड़े-बड़े पंडाल तैयार किए जा रहे हैं। दिन-रात काम हो रहा है। ऐसे में तूफान इन पंडालों को नुकसान पहुंचा सकता है। 

पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि पूजा कमेटियों के लिए पानी, बिजली और पंडाल की मजबूती को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है, ताकि आंधी और बारिश में किसी तरह की दुर्घटना को टाला जा सके।

अर्लट: बिहार में भी दिखेगा 'तितली' का असर, तेज हवा के साथ बारिश के आसार

ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तट पर पहुंचा 'तितली'
वहीं चक्रवाती तूफान तितली ने आज सुबह ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तट पर दस्तक थी। उन इलाकों में 140-150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रहीं है और साथ ही में जोरदार बारिश भी हो रही है। डायरेक्टर ऑफ मौसम केन्द्र भुवनेश्वर को निदेशक एचआर विश्वास ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया- “बारिश शुरू हो चुकी है और यह अगले एक से दो घंटे में पूरे ओडिशा को पार कर जाएगी।”

एक तरफ जहां ओडिशा के गोपालपुर में हवा की रफ्तार 126 किलोमीटर प्रति घंटा रही तो वहीं दूसरी तरफ आंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम में हवा की गति 56 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई। जैसे ही चक्रवाती तूफान तितली ओडिशा-आंध्र तट पर पहुंचा ओडिशा के पांच जिलों- गंजम, गजपति, पुरी, खुर्दा, जगतसिंहपुर में तेज हवा के साथ जोरदार बारिश हुई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Titli Cyclone alert in Jamshedpur alerted to NDRF team Titli Cyclone updates