ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडराजधानी समेत तीन ट्रेनों का होगा कायाकल्प, कोचों में एलसीडी स्क्रीन और सीसीटीवी कैमरे लगेगें

राजधानी समेत तीन ट्रेनों का होगा कायाकल्प, कोचों में एलसीडी स्क्रीन और सीसीटीवी कैमरे लगेगें

रांची से आवाजाही करनेवाली राजधानी एक्सप्रेस समेत तीन ट्रेनों का कायाकल्प होगा। रेलवे बोर्ड स्वर्ण योजना के तहत रांची-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में कई बदलाव करेगा। शान ए भोपाल सुपरफास्ट एक्सप्रेस की...

राजधानी समेत तीन ट्रेनों का होगा कायाकल्प, कोचों में एलसीडी स्क्रीन और सीसीटीवी कैमरे लगेगें
रांची। रघुनाथ झाSat, 25 Aug 2018 04:36 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची से आवाजाही करनेवाली राजधानी एक्सप्रेस समेत तीन ट्रेनों का कायाकल्प होगा। रेलवे बोर्ड स्वर्ण योजना के तहत रांची-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में कई बदलाव करेगा। शान ए भोपाल सुपरफास्ट एक्सप्रेस की तर्ज पर हटिया पटना एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या 18623) और रांची हावड़ा इंटरसिटी (ट्रेन संख्या 22891) में बड़े बदलाव किए जाएंगे। इन बदलावों से यात्रियों का सफर सुकून देने वाला होगा। ट्रेन के अंदर से लेकर बाहर तक कई बदलाव किए जाएंगे। यात्री सुविधाएं बेहतर होगी। कोच के अंदर झारखंड के पर्यटन और प्राकृतिक सौंदर्य के दृश्य भी होंगे। इससे झारखंड से ट्रेन का जुड़ाव होगा। रेल मंडल इन ट्रेनों में होनेवाले बदलाव की प्रक्रिया जल्द शुरू करेगा।

राजधानी में सीसीटीवी और एलसीडी स्क्रीन होगी 

राजधानी एक्सप्रेस में स्वर्ण योजना के तहत कई बदलाव होंगे। ट्रेन के कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इससे ट्रेन में सुरक्षित सफर आसान होगा। इसमें एलसीडी स्क्रीन होंगे। इसमें ट्रेन की आवाजाही से संबंधी सारी सुचनाएं उपलब्ध होगी। फर्स्ट एसी कोच में मॉड्यूलर शॉवर की सुविधा होगी। इसके टायलेट में चौकोर डस्टबीन होंगे जो आधुनिक होने के साथ-साथ प्रयोग में सुविधाजनक होंगे। मैगजीन बैग में बदलाव किए जाएंगे।

बायो मेट्रिक एटेंडेंस सफाई कर्मियों के लिए

रांची राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों को ट्रेन में प्राय: साफ-सफाई शिकायतें रहती है। रेलवे ने इस परेशानी को दूर करने के लिए सफाई कर्मियों के लिए बायो मेट्रिक एटेंडेंस प्रणाली लागू करेगी। इससे ट्रेन के कोचेज में साफ-सफाई के कार्य में पारदर्शिता आएगी। यात्रियों की शिकायतें कम होगी।

शान-ए-भोपाल की तर्ज पर होगा बदलाव

हटिया पटना एक्सप्रेस और रांची हावड़ा इंटरसिटी में बदलाव शान-ए-भोपाल सुपरफास्ट एक्सप्रेस की तर्ज पर किए जाएंगे। शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस भोपाल और दिल्ली के बीच चलनेवाली सुपरफास्ट ट्रेन है। रांची की ट्रेनों में भी शान-ए-भोपाल की तरह सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

क्या-क्या होंगी सुविधाएं

रांची हावड़ा इंटरसिटी और हटिया पटना हटिया एक्सप्रेस के सभी श्रेणियों के कोच में जीपीएस सिस्टम होगा। एलसीडी स्क्रीन में ट्रेन की स्पीड, आनेवाले स्टेशन के नाम, दूरी, ठहराव की अवधि आदि की जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी। विशेष सुविधा के तहत इन ट्रेनों में मिनी पैंट्री होगी। ट्रेन के कोचेज को स्थानीय प्राकृतिक सौंदर्य स्थलों की सिनरी (दृश्य ) से सजाया जाएगा। साथ ही इन दोनों ट्रेनों को विशेष ट्रेन का दर्जा मिलेगा। इसके टाइम-टेबल और रख-रखाव पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। फर्श पर मैट होगी जो फिसलन से मुक्त होगी।

रांची रेल मंडल के सीनियर डीसीएम अवनीश के मुताबिक, राजधानी एक्सप्रेस और रांची से पटना और हावड़ा की ट्रेनों में बदलाव किए जाएंगे। स्वर्ण योजना के तहत राजधानी के सफर को और सुरक्षित और आराम दायक बनाया जाएगा। जबकि रांची से पटना और हावड़ा की ट्रेनों में महत्वपूर्ण बदलाव किए जाएंगे। इसमें जीपीएस सिस्टम के साथ मिनी पैंट्री तथा एलसीडी स्क्रीन लगाए जाएंगे। मुख्यालय स्तर से इस बदलाव के लिए कोशिश हो रही है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें