ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडये है हिन्दुस्तान : राजमहल के छात्र ने बनाया ऐसा रोबोट जो कोरोना से बचाएगा

ये है हिन्दुस्तान : राजमहल के छात्र ने बनाया ऐसा रोबोट जो कोरोना से बचाएगा

एसडीओ कर्ण सत्यार्थी की पहल पर यहां अनुमंडल अस्पताल के डॉक्टरों को संक्रमण से बचाने के लिए आइसोलेशन वार्ड में भर्ती होने वाले कोविड -19 पाजिटिव मरीजों को भोजन, दवा आदि जरूरी चीजें पहुंचाने एवं...

ये है हिन्दुस्तान : राजमहल के छात्र ने बनाया ऐसा रोबोट जो कोरोना से बचाएगा
प्रतिनिधि,राजमहल Sat, 09 May 2020 05:08 PM
ऐप पर पढ़ें

एसडीओ कर्ण सत्यार्थी की पहल पर यहां अनुमंडल अस्पताल के डॉक्टरों को संक्रमण से बचाने के लिए आइसोलेशन वार्ड में भर्ती होने वाले कोविड -19 पाजिटिव मरीजों को भोजन, दवा आदि जरूरी चीजें पहुंचाने एवं वार्डों को सेनेटाइज करने के लिए अलग-अलग रोबोट बनाए गए हैं। दोनों रोबोट रिमोट से संचालित होंगे।

रोबोट को शहर के महाजन टोली के मन्मय बनर्जी के पुत्र दुमका इंजीनियरिंग कॉलेज के तृतीय वर्ष के छात्र  मोनीमय बनर्जी (21 वर्ष) ने नगर पालिका के कनीय अभियंताओं रोहित वर्मा, शिवशंकर कुमार व चंदन कुमार के सहयोग से असेम्बल किया है। मोनीमय बनर्जी ने बताया कि इस रोबोट को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री एसडीओ ने आईआईटी खड्गपुर के इंजीनियरों के रिफ्रेंस से धनबाद, खड़गपुर, मालदा आदि जगह से मंगाई थी। 

मोनीमय ने बताया कि इसके पहले उन्होंने प्रथम वर्ष ही कालेज में गैस लिकेज, वाटर लेबल आदि की जानकारी देने वाला एक मल्टीपरपस रोबोट बनाया था। अभी लॉकडाउन में घर पर वर्तमान में ‘रोबो डस्टबीन’ को भी असेम्बल करने का काम कर रहा है। इस बीच एसडीओ कर्ण सत्यार्थी ने बताया कि विशेष कोविड अस्पताल होने के चलते अनुमंडलीय अस्पताल में कार्यरत डॉक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियों को संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासनिक की ओर से हर तरह का सहयोग किया जा रहा है।

अनुमंडल अस्पताल में डीसी ने किया शुभारंभ : डीसी वरुण रंजन ने विशेष कोविड अनुमंडलीय अस्पताल में डॉक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा को लेकर शुक्रवार को देर शाम दो रोबोट डिसइंफेक्शन बॉट रोबोट ( सावित्री) एवं डिलिवरी रोबोट( धनवंत्री) का उद्घाटन किया। उन्होंने उक्त रोबोट को असेम्बल करने वाले दुमका इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र स्थानीय महाजनटोली के मन्मय बनर्जी के पुत्र मोनीमय बनर्जी एवं टीम के सहयोगी नपं राजमहल के कनीय अभियंता रोहित वर्मा,  शिवशंकर कुमार व चंदन कुमार की प्रशंसा करते हुए उन्हें जिला के लिए गौरवान्वित करने वाला काम बताया। उसने लॉकडाउन के खालीपन का भरपूर फायदा जिला प्रशासन को दिलाया। उसके लिए उसे जिला प्रशासन की ओर से प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। आइशोलेशन वार्ड में दोनों रोबोट को संचालित किया गया। मौके पर उन्होंने बताया कि अनुमंडलीय अस्पताल में एसडीओ कर्ण सत्यार्थी की पहल व देखरेख में सैंपल कलेक्शन सेंटर, सेंसरयुक्त स्वचालित सेनेटाइजर मशीन, डिसइंफेक्शन बॉट व डिलिवरी बॉट तैयार की है। मौके पर नपं उपाध्यक्ष पार्थ कुमार दत्ता, नगर प्रबंधक क्रिस्टीना कच्छप, नगर विशेषज्ञ संकटेश रमन, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजय कुमार थे। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें