ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडटाटा स्टील के एसोसिएट कंपनियों में भी अब प्रतिशत पर नहीं होगा बोनस, जानें फायदा होगा या नुकसान

टाटा स्टील के एसोसिएट कंपनियों में भी अब प्रतिशत पर नहीं होगा बोनस, जानें फायदा होगा या नुकसान

टाटा स्टील की तरह इसके एसोसिएट कंपनियों में भी कर्मचारियों को प्रतिशत के आधार पर बोनस नहीं मिलेगा। इन कंपनियों में भी मुनाफा एवं अन्य मापदंडों के आधार पर ही लमसम राशि दी जायेगी। तय राशि को...

टाटा स्टील के एसोसिएट कंपनियों में भी अब प्रतिशत पर नहीं होगा बोनस, जानें फायदा होगा या नुकसान
जमशेदपुर पशुपति मिश्रSat, 19 Sep 2020 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

टाटा स्टील की तरह इसके एसोसिएट कंपनियों में भी कर्मचारियों को प्रतिशत के आधार पर बोनस नहीं मिलेगा। इन कंपनियों में भी मुनाफा एवं अन्य मापदंडों के आधार पर ही लमसम राशि दी जायेगी। तय राशि को कर्मचारियों के बीच वितरित किया जायेगा। टाटा स्टील ने इसके लिए अपनी एसोसिएट कंपनियों को निर्देश जारी किये हैं। 

उल्लेखनीय है कि शहर की कंपनियों में बोनस का दौर शुरू हो गया है। एमटीएमएच और टाटा स्टील में बोनस समझौता हो चुका है। टाटा स्टील में मुनाफा और अन्य मानकों के आधार पर 235.54 करोड़ रुपये बोनस दिया गया। शहर की अन्य कई कंपनियों में परम्परा के मुताबिक प्रतिशत के आधार पर बोनस  समझौता होता है। यानि जब प्रतिशत तय हो जाता है तब कर्मचारियों को उसके संबंधित वित्तीय वर्ष के बेसिक और डीए के जोड़ का तय हुई प्रतिशत की गणना पर राशि मिलती है। लेकिन अब टाटा स्टील और इसके एसोसिएट कंपनियों में भी बोनस में एकरूपता के लिए इस वर्ष से यह प्रावधान हटाया जा रहा है। मालूम हो कि टाटा स्टील की एसोसिएट कंपनियों में अलग-अलग अवधि के लिए ग्रेड रिवीजन समझौता होता था। लेकिन टाटा स्टील ने अवधि में एकरूपता के लिए एसोसिएट कंपनियों को छह वर्ष की अवधि के लिए ग्रेड रिवीजन समझौते का निर्देश जारी किया था। टिनप्लेट कंपनी, टाटा ब्लू स्कोप, टीएसपीडीएल, टीआरएफ समेत कई कंपनियों में अब प्रतिशत के आधार पर बोनस टाटा स्टील की तरह इतिहास हो जायेगा। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें