ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडएकाएक भाभी को गिफ्ट में दी जाने लगी 'भौजी साड़ी', जानिए क्या है पूरा मामला

एकाएक भाभी को गिफ्ट में दी जाने लगी 'भौजी साड़ी', जानिए क्या है पूरा मामला

झारखंड के कई ग्रामीण क्षेत्रों में आजकल एक अफवाह बहुत तेजी से फैली है। महिलाओं का कहना है कि अगर अपनी भाभी को भौजी साड़ी गिरफ्ट में दें और साथ पूजा करें तो आने वाला हर संकट टल जाता है। इस अफवाह के...

एकाएक भाभी को गिफ्ट में दी जाने लगी 'भौजी साड़ी', जानिए क्या है पूरा मामला
हिन्दुस्तान संवाद ,दुलमीSun, 20 Sep 2020 09:36 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड के कई ग्रामीण क्षेत्रों में आजकल एक अफवाह बहुत तेजी से फैली है। महिलाओं का कहना है कि अगर अपनी भाभी को भौजी साड़ी गिरफ्ट में दें और साथ पूजा करें तो आने वाला हर संकट टल जाता है। इस अफवाह के बाद गांवों में साड़ी खरीदने वालों की भीड़ लग गई। नंदन अपनी भाभियों को ‘भौजी साड़ी’ पहुंचाने में जुटी हैं। भाई के लिए लुंगी, मिठाई, अगरबती, फूल आदि भी पहुंचा रही हैं। फिर सभी भाभी एक साथ मिलकर नदी या तालाब में नहाती हैं और पूजा करने के बाद नई साड़ी को पहनकर घर आती हैं। 

इसका कारण पूछे जाने पर किसी के पास कोई सटीक जवाब नहीं है। सभी अलग-अलग तरह की कहानी बताती हैं और एक-दूसरे की देखा-देखी ये सब कर रही हैं। कई गांवाें में हालत यह है कि जिनके पास साड़ी खरीदने के पैसे नहीं हैं, वो उधार लेकर साड़़ी खरीद रही हैं। इस अंधविश्वास से कपड़ा व्यवसायी खूब मुनाफा कमा रहे हैं।
बोंगासौरी निवासी दुधेश्वर महतो ने बताया कि होन्हे पंचायत के ही लोगों द्वारा लगभग 50 लाख रुपये की खरीदारी होने का अनुमान है। ग्रामीण क्षेत्रों के पढ़े लिखे लोग भी इस अंधविश्वास को मान रहे हैं। लोगों में अंधविश्वास है कि भाभी को भौजी साड़ी नहीं पहुंचाने से अपना बेटा मर जाएगा। बस गांव की बहनें इसी अंधविश्वास के डर से इसका पालन कर रही हैं। अधिकारियों का कहना है कि वह लोगों को जागरूक कर रहे हैं ऐसा कुछ नहीं है। इसकी जांच की जा रही है कि अफवाह किसने फैलाई। अधिकारियों का कहना जिसने भी यह अफवाह फैलाई है उसको चिन्हित करके कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें