ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडराहुल गांधी को कोर्ट से झटका, अमित शाह पर कमेंट वाले मामले में दूसरी बार समन जारी

राहुल गांधी को कोर्ट से झटका, अमित शाह पर कमेंट वाले मामले में दूसरी बार समन जारी

याचिका में कहा गया है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (अब पूर्व) ने दिल्‍ली में आयोजित अधिवेशन में भाजपा के तत्कालीन राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्‍पणी की थी।

राहुल गांधी को कोर्ट से झटका, अमित शाह पर कमेंट वाले मामले में दूसरी बार समन जारी
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,रांचीTue, 21 May 2024 01:37 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024 के बीच कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी को कोर्ट से एक बड़ा झटका लगा है। भाजपा के तत्कालीन अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी से जुड़े मामले में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ एमपी/एमएलए अदालत ने समन जारी किया है। इस मामले में राहुल को दूसरी बार समन जारी किया गया है। कोर्ट ने उन्हें पहली बार साल 2018 में समन जारी किया था। 

राहुल गांधी को कोर्ट से झटका
मंगलवार को एमपी/एमएलए मामले के विशेष न्यायिक दंडाधिकारी सार्थक शर्मा की अदालत में सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान शिकायतकर्ता के अधिवक्ता बिनोद कुमार साहू ने राहुल गांधी के खिलाफ समन जारी करने का अनुरोध किया। अदालत ने मामले में दूसरी बार राहुल गांधी को उपस्थिति का समन जारी किया है। साल 2018 में मामला दर्ज होने के बाद अदालत ने राहुल गांधी को समन जारी किया था। यानी पहली बार साल 2018 और दूसरी बार छह साल बाद 2024 में इस मामले में दूसरा समन जारी किया गया है।

क्या है पूरा मामला?
यह मुकदमा भाजपा कार्यकर्ता नवीन झा ने साल 2018 को किया है। याचिका में कहा गया है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (अब पूर्व) ने दिल्‍ली में आयोजित अधिवेशन में भाजपा के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। नवीन झा के मुताबिक, इस दौरान राहुल ने कहा था कि भाजपा में एक ऐसा व्यक्ति अध्यक्ष बन सकता है लेकिन कांग्रेस में ऐसा नहीं हो सकता। इस बयान पर उन्हें ठेस पहुंची है। पार्टी की छवि खराब हुई है। इस वजह को लेकर याचिका दाखिल की है। याचिका दाखिल होने के बाद कोर्ट ने राहुल गांधी को समन जारी किया था।

पहले समन को दी थी चुनौती लेकिन नहीं मिली राहत
राहुल गांधी ने पहले समन को कोर्ट में चुनौती दी थी। लेकिन उनकी याचिका झारखंड हाई कोर्ट ने खारिज कर दी। कांग्रेस नेता ने अपमानजनक टिप्पणी से जुड़े मानहानि मामले में आपराधिक कार्यवाही को खत्म करने की मांग की थी। वहीं 'मोदी सरनेम' वाले मामले में सूरत की एक अदालत ने राहुल गांधी को सजा सुनाई थी जिससे उन्हें सांसदी गंवानी पड़ी थी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस नेता को बड़ी राहत दी और सजा पर रोक लगा दी। ऐसे में अमित शाह पर कमेंट वाले मामले में दूसरा समन जारी होने से राहुल गांधी को एक और झटका लगा है।