ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडजल्द शुरू करें ट्राइबल यूनिवर्सिटी, राज्य के लिए बहुत जरूरी; CM चंपाई का अधिकारियों को आदेश

जल्द शुरू करें ट्राइबल यूनिवर्सिटी, राज्य के लिए बहुत जरूरी; CM चंपाई का अधिकारियों को आदेश

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने अधिकारियों को जमशेदपुर में खोली जाने वाली ट्राइबल यूनिवर्सिटी को जल्द क्रियाशील बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यह राज्य के लिए काफी काफी मायने रखती है।

जल्द शुरू करें ट्राइबल यूनिवर्सिटी, राज्य के लिए बहुत जरूरी; CM चंपाई का अधिकारियों को आदेश
champai soren
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,रांचीSat, 22 Jun 2024 08:57 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने जमशेदपुर में खोली जाने वाली ट्राइबल यूनिवर्सिटी को जल्द क्रियाशील बनाने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। उन्होंने कहा कि यह यूनिवर्सिटी इस राज्य के लिए काफी काफी मायने रखेगी। इससे यहां के जनजातीय भाषाओं को बढ़ावा मिलेगा। ऐसे में इस विश्वविद्यालय को शुरू करने को लेकर नियुक्ति समेत अन्य सभी प्रक्रियाओं को यथाशीघ्र पूरा करें।

मुख्यमंत्री ने विभाग की समीक्षा के दौरान उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग से जुड़ी योजनाओं की विस्तार से जानकारी ली और अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि संचालित योजनाओं के बेहतर परिणाम प्राप्त होने चाहिए। मुख्यमंत्री ने राज्य में उच्च एवं तकनीकी शिक्षा को बेहतर और उत्कृष्ट बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यहां से बड़े पैमाने पर विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए दूसरे प्रदेशों का रुख करते हैं। ऐसे में हमें यह प्रयास करना होगा कि यहां के उच्च शिक्षण संस्थानों में क्वालिटी एजुकेशन के साथ कैंपस प्लेसमेंट की भी मजबूत व्यवस्था हो, ताकि यहां के विद्यार्थी अपने ही राज्य में अच्छी शिक्षा प्राप्त कर अच्छा जॉब भी हासिल कर सकें।

ये रहे मौजूद 

बैठक में मुख्य सचिव एल खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, उच्च शिक्षा एवं तकनीकी विभाग के प्रधान सचिव राहुल कुमार पुरवार, मुख्यमंत्री के सचिव अरवा राजकमल, निदेशक उच्च शिक्षा रामनिवास यादव और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

उच्च शिक्षण संस्थानों के भवन निर्माण कार्य में तेजी लाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कई नए डिग्री कॉलेज के साथ विभिन्न शिक्षण संस्थानों में कई भवन निर्माण कार्य हो रहा है। इन भवनों के निर्माण कार्य में तेजी लाएं और तय समय सीमा के अंदर पूरी करें, ताकि इसका लाभ यहां के शिक्षकों और विद्यार्थियों को मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से कस्बों, छोटे शहरों और प्रखंडों में कई नए कॉलेज खोले जा रहे हैं, ताकि यहां के विद्यार्थियों को अपने घर के आसपास ही बेहतर और उच्च शिक्षा मिल सके।