DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड: फादर स्टेन स्वामी और पूर्व MLA समेत 20 पर देशद्रोह का केस

पत्थलगड़ी

विवादित पत्थलगड़ी के मामले में पुलिस ने फादर स्टेन स्वामी, कांग्रेस के पूर्व विधायक थियोडोर किड़ो समेत 20 लोगों के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया है। इन पर खूंटी पुलिस ने लोगों को धोखे में रख देश की एकता और अखंडता खंडित करने में शामिल होने का आरोप लगाया है। सभी 20 नामजद आरोपितों पर सोशल मीडिया से राष्ट्रविरोधी गतिविधि में जबरन लोगों को शामिल करने, सांप्रदायिक और जातीय माहौल बिगाड़ने और विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न करने का भी आरोप लगाया गया है। आरोपितों में कुछ लोग एनजीओ से भी जुड़े हैं।

फेसबुक पोस्ट से ग्रामीणों को भड़काया: प्राथमिकी में कहा गया है कि पुलिस को पता चला कि कुछ लोग आदिवासी महासभा एवं एसी भारत परिवार के नाम पर लोगों को गुमराह कर रहे हैं। सोशल मीडिया और फेसबुक को इसका माध्यम बनाया गया है। इसके सहारे संविधान की गलत जानकारी दी जा रही है। साथ ही जातीय और सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ा जा रहा। जब इसकी जांच की गई तो इसे सही पाया गया। आरोपितों के फेसबुक पोस्ट का स्क्रीन शॉट भी निकाला गया है। 

Weather Alert : दिल्ली-NCR में अगले 48 घंटे में होगी मूसलाधार बारिश, इन राज्यों में भी बरसेगा पानी

घाघरा कांड के बाद हुआ खुलासा
प्राथमिकी में घाघरा कांड का हवाला भी दिया गया है। कहा गया है कि 26 जुलाई को खूंटी के घाघरा में पत्थलगड़ी समर्थकों द्वारा सांसद कड़िया मुंडा के अंगरक्षकों के अगवा किए जाने की सूचना के बाद पुलिस टीम पहुंची। पुलिस के पहुंचने के बाद ग्रामीण हथियार के साथ जमा हो गए और गुलेल, तीर-धनुष के साथ घेर लिया। इसके बाद पुलिस ने इसे नजायज मजमा घोषित कर दिया। अंगरक्षकों को छुड़ाने के लिए जब पुलिस वार्ता के लिए जा रही थी तो पुलिस पर गुलेल, तीर और अन्य हथियारों से हमला किया गया। पुलिस के कुछ जवानों को चोट आई। 

धनबाद में झिलिया नदी उफनाई, एक हजार परिवार प्रभावित

पत्थलगढ़ी मामले में कार्रवाई
सोशल मीडिया पर राष्ट्रविरोधी गतिविधि करने का आरोप
संविधान की गलत व्याख्या कर लोगों को भड़काया
आरोपितों में एनजीओ के प्रतिनिधि, कांग्रेस के पू्र्व विधायक भी

इनके खिलाफ दर्ज हुई प्राथमिकी 
बोलेस बबिता कच्छप, सुकुमार सोरेन, बिरास नाग, थॉमस रूंडा, वाल्टर कंडुलना, घनश्याम बिरूली, धर्म किशोर  कुल्लू, सामू टुडू, मुक्ति तिर्की, राकेश रोशन किरो, अजल कंडुलना, अनुमत सुमित केरकेट्टा, अजुंग्या बिरुआ, फादर स्टेन स्वामी, जे विकास कोड़ा, विनोद केरकेट्टा, आलोका कुजूर, विनोद कुमार एवं थियोडोर किड़ो।

ये हैं आरोप
देश के खिलाफ युद्ध करना या करने के लिए प्रेरित करना
देश के खिलाफ युद्ध करने की साजिश रचना
देश के खिलाफ लिखकर, बोलकर विद्रोह करना

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:sedition was registered against father sten swamy and former congress mla in pathalgadi