ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडबूढ़ा पहाड़ से सुरक्षाबलों ने बरामद किए 12 IED बम, जंगल में ही किया डिफ्यूज

बूढ़ा पहाड़ से सुरक्षाबलों ने बरामद किए 12 IED बम, जंगल में ही किया डिफ्यूज

नक्सलियों के खिलाफ बूढ़ा पहाड़ में चलाए जा रहे सर्च ऑपरेशन में पुलिस को लगातार सफलता मिल रही है। इसी क्रम में गुरुवार को भी बूढ़ा पहाड़ से 12 आईईडी बरामद किए गए। पहले भी यहां से हथियार बरामद किए गए है

बूढ़ा पहाड़ से सुरक्षाबलों ने बरामद किए 12 IED बम, जंगल में ही किया डिफ्यूज
Suraj Thakurलाइव हिन्दुस्तान,गढ़वाFri, 25 Nov 2022 09:06 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नक्सलियों के खिलाफ बूढ़ा पहाड़ में चलाए जा रहे सर्च ऑपरेशन में पुलिस को लगातार सफलता मिल रही है। इसी क्रम में गुरुवार को भी बूढ़ा पहाड़ से 12 आईईडी बरामद किए गए। एसपी अंजनी कुमार झा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी आईईडी को जंगल में ही डिफ्यूज कर दिया गया।

नक्सलियों को खदेड़ने के लिए चल रहा अभियान
एसपी ने बताया कि बूढ़ा पहाड़ से नक्सलियों को खदेड़ने के बाद सर्च अभियान चल रहा है। इसमें लगातार आईईडी और अन्य विस्फोटक मिल रहे हैं। इससे पहले 19 नवंबर को भी पुलिस को सर्च अभियान में भारी सफलता मिली थी। इस दौरान 120 आईईडी मिले थे। वहीं 31 अक्तूबर को 200 आईईडी मिले थे। 19 अक्तूबर को दो ग्रेनेड, 51 आईईडी सहित अन्य विस्फोटक मिले थे। वहीं, 18 अक्तूबर को 22 आईईडी, दो वायरलेस सेट व डेटोनेटर मिले थे। 15 अक्तूबर को बूढ़ा पहाड़ से सटे तुमेरा से आईईडी व विस्फोटक बरामद किए गए थे।

माओवादी हमले के बाद चंदवा में कंपनी का काम बंद
मंगलवार की शाम हुए माओवादी हमले के बाद कंस्ट्रक्शन साइट पर काम ठप है। यहां के सभी मजदूर और कर्मी भाग गए है। साइट पर सिर्फ जली हुई गाड़ियां खड़ी है। वही चंदवा पुलिस ने इस हमले के विरुद्ध चंदवा थाना में कांड संख्या में 135/22 के तहत करीब 10-15 भाकपा माओवादियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। इंस्पेक्टर सह प्रभारी थाना प्रभारी बबलू कुमार ने बताया कि अनुसंधान जारी है अनुसंधान के दौरान जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जायेगी। पुलिस सभी संभावित ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। हमले के बाद सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए थे।

खरकी गांव में पुलिस को मिला 40 किग्रा का केन बम
विष्णुगढ़ के खरकी गांव में गुरुवार की शाम पुलिस ने 40 किलोग्राम वजन का एक शक्तिशाली केन बम बरामद किया। बरामद बम को झारखंड जगुआर की बम निरोधक टीम ने मौके पर डिफ्यूज कर दिया। पुलिस ने बताया कि बम खरकी स्कूल के पास स्थित झाड़ियों के बीच छिपाकर रखा गया था। बम बरामदगी स्थल से करीब 100 मीटर दूर मोबाइल के दो टावर भी लगे हुए हैं। एसपी को मिली सूचना के आधार पर पुलिस को यह कामयाबी मिली। मौके पर से भाकपा माओवादी द्वारा लाल रंग से हस्तलिखित 26 पोस्टर भी बरामद किया गया है।

बूढ़ा पहाड़ को नक्सलियों से मुक्त करा लेने का दावा
बता दें कि सुरक्षाबलों ने पहले भी बूढ़ा पहाड़ से तलाशी अभियान के दौरान भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक सामग्री बरामद की है। बता दें कि झारखंड और छत्तीसगढ़ की सीमा पर स्थित बूढ़ा पहाड़ नक्सलियों के गढ़ के रूप में कुख्यात रहा था। आजादी के बाद 70 दशक में कभी भी पुलिस बूढ़ा पहाड़ को अपने नियंत्रण में नहीं ले पाई थी लेकिन हाल ही में ऑपरेशन ऑक्टोपस के तहत सघन अभियान चलाते हुए सुरक्षाबलों ने बूढ़ा पहाड़ को नक्सलियों के कब्जे से मुक्त कराया। इस दौरान नक्सलियों को मुठभेड़ में मार गिराया गया या आत्मसमर्पण के लिए मजबूर किया गया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें