ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडधनबाद में बना कीर्तिमान : आठ घंटे में बिछी 1.04 किमी रेल पटरी

धनबाद में बना कीर्तिमान : आठ घंटे में बिछी 1.04 किमी रेल पटरी

भारतीय रेलवे में पहली बार लोडिंग में नंबर वन बनने वाले धनबाद रेल मंडल ने शनिवार को एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। शनिवार को रखितपुर-सिंदरी ब्लॉक हॉल्ट में एक किलोमीटर 40 मीटर स्लीपर और रेल पटरी...

धनबाद में बना कीर्तिमान : आठ घंटे में बिछी 1.04 किमी रेल पटरी
धनबाद मुख्य संवाददाताSun, 12 Jul 2020 12:46 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय रेलवे में पहली बार लोडिंग में नंबर वन बनने वाले धनबाद रेल मंडल ने शनिवार को एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। शनिवार को रखितपुर-सिंदरी ब्लॉक हॉल्ट में एक किलोमीटर 40 मीटर स्लीपर और रेल पटरी बिछाने का काम पूरा किया गया। इससे पहले भारतीय रेलवे में एक बार 79 पैनल बिछाने का रिकार्ड दर्ज था। लेकिन धनबाद रेल मंडल ने 84 पैनल बिछा कर अपना पुराना रिकार्ड तोड़ दिया।

इस ऐतिहासिक कार्य को धरातल पर उतारने के लिए पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर मुख्यालय से प्रमुख मुख्य इंजीनियर केडी रल्ह अपनी टीम के साथ धनबाद पहुंचे थे। पीसी इंजीनियरिंग और डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा की अगुवाई में 260 रेलवे व निजी मजदूरों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अमेरिकी मशीन पीक्यूआरएस से स्लीपर और पुरानी रेल पटरी को बदलने का काम किया। इस दौरान कई बार बारिश हुई लेकिन अधिकारी से लेकर मजदूर तक सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक डटे रहे। मौके पर सीनियर डीईएन को-आर्डिनेशन अमित कुमार, सीनियर डीओएम पंकज कुमार के अलावा रेल अधिकारी कुणाल, पीडब्ल्यूआई राजेश कुमार अपनी टीम के साथ सक्रिय रहे। रेलवे गार्ड एस चक्रवर्ती, लोको पायलट राकेश कुमार और असिस्टेंट लोको पायलट विकास कुमार ने भी अपनी बखूबी भूमिका निभाई। ट्रैक बदलने के बाद इस रूट पर ट्रेनों की रफ्तार में 20 प्रतिशत तक का इजाफा होगा।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें