ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडरांची निर्भया हत्याकांड: आरोपी की DNA जांच से खुला हत्या का राज, CBI ने जांच रिपोर्ट मुख्य सचिव को भेजी

रांची निर्भया हत्याकांड: आरोपी की DNA जांच से खुला हत्या का राज, CBI ने जांच रिपोर्ट मुख्य सचिव को भेजी

15 दिसंबर 2016 की रात रांची की बीटेक छात्रा के साथ हुए दुष्कर्म व हत्याकांड में अहम खुलासा हुआ है। आरोपी राहुल कुमार को लखनऊ के हसनगंज थाने की पुलिस ने गिरफ्तार किया था। लखनऊ पुलिस ने गिरफ्तारी के...

रांची निर्भया हत्याकांड: आरोपी की DNA जांच से खुला हत्या का राज, CBI ने जांच रिपोर्ट मुख्य सचिव को भेजी
अखिलेश सिंह।,रांची। Tue, 01 Oct 2019 01:36 PM
ऐप पर पढ़ें

15 दिसंबर 2016 की रात रांची की बीटेक छात्रा के साथ हुए दुष्कर्म व हत्याकांड में अहम खुलासा हुआ है। आरोपी राहुल कुमार को लखनऊ के हसनगंज थाने की पुलिस ने गिरफ्तार किया था। लखनऊ पुलिस ने गिरफ्तारी के बाद उसके डीएनए सैंपल को जांच के लिए नई दिल्ली स्थित सेंट्रल एफएसएल भेजा था। एफएसएल ने डीएनए की जांच की तो इस डाटा का स्वत: ही रांची के बूटी केस में निर्भया के शरीर से मिले डीएनए से मिलान हो गया। 

सीबीआई एसपी नागेंद्र कुमार ने हत्याकांड से जुड़ी अंतिम जांच रिपोर्ट राज्य के मुख्य सचिव व डीजीपी को भेजी है। गौरतलब है कि सीबीआई जांच के पहले रांची पुलिस ने घटना के बाद ही मृतका के नाखून व स्वैब को जांच के लिए नई दिल्ली एफएसएल भेजा था। तब निर्भया के नाखून व स्वैब में अज्ञात पुरुष का डीएनए मिला था। निर्भया के शरीर पर मिले अज्ञात पुरुष के डीएनए से लखनऊ के आरोपी के डीएनए के स्वत: मिलान के बाद सीबीआई इस नतीजे पर पहुंच गई कि राहुल ही निर्भया कांड को अंजाम देने में शामिल है। 

बूटी स्थित मंदिर परिसर में था ठिकाना, खुद को बताता था ऑटो चालक
मुख्य सचिव और डीजीपी को सौंपी गई सीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल राज की दोस्ती बूटी मोड़ में रहने वाले अक्षय कुमार उर्फ बंटी नाम के युवक से थी। बंटी ने राहुल को दुर्गा मंदिर परिसर में समिति के लोगों से बात कर ठहरवाया था। राहुल खुद को ऑटो चालक बताता था। बंटी ने सीबीआई और कोर्ट में 164 के तहत दिए बयान में स्वीकार किया है कि राहुल अक्सर मृतका के बारे में पूछताछ करता था। 15 दिसंबर की रात अचानक वह मोबाइल उसे देकर गायब हो गया था।

बाद में निर्भया केस से जुड़ी जानकारी वह फोन पर लेता रहता था। सीबीआई ने पूरे मामले में दुर्गा मंदिर समिति के अध्यक्ष अनिल ओहदार, हेमंत कुमार तिवारी, महेश महतो, सरोज सिंह का भी बयान लिया। सभी ने कोर्ट में दिए बयान में राहुल के मंदिर में ठहरने की बात की पुष्टि की है। सीबीआई को मंदिर समिति के लोगों ने बताया कि राहुल अक्सर रात में देर से आता था। पूछताछ करने पर वह बताता था कि वह रात में भी ऑटो चलाता है, ताकि अधिक से अधिक पैसे कमा सके।

Read Also: जेपीएससी नियुक्ति घोटाला: पूर्व अध्यक्ष समेत 69 के खिलाफ चार्जशीट दाखि

सितंबर 2016 से ही राहुल के निशाने पर थी निर्भया
सीबीआई ने बूटी मोड़ इलाके से जो सूचनाएं जुटायीं, उसके मुताबिक राहुल सितंबर 2016 से बूटी मंदिर परिसर में रह रहा था। इस दौरान कॉलेज से लौटने पर घर के रास्ते में निर्भया का पीछा करना शुरू कर दिया था। निर्भया की बहन को पुलिस हाल में बिरसा मुंडा जेल ले गई थी, जहां मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में राहुल राज की शिनाख्त परेड करायी गई। शिनाख्त के दौरान निर्भया की सगी बड़ी बहन ने राहुल की पहचान करते हुए बताया था कि वह एक बार कमरा किराए पर भी मांगने आया था, लेकिन तब परिजनों ने उसे कमरा देने से मना कर दिया था।

घटना की रात दस बजे से सुबह छह बजे तक बंद था मोबाइल
15 दिसंबर की रात 10 बजे के बाद आरोपी राहुल ने अपना मोबाइल बंद कर लिया था। यही वजह थी कि पुलिस ने जब घटना के बाद कॉल डंप निकाला तो उसमें राहुल का नंबर नहीं आया। सीबीआई ने राहुल के पास से उस सिम कार्ड को भी बरामद किया है, जिसका इस्तेमाल वह करता था। जांच में यह बात भी सामने आयी है कि राहुल बूटी मोड़ में रहने के दौरान बातचीत के लिए अक्सर व्हाटसएप कॉल का इस्तेमाल करता था, इसलिए भी उसके नंबर का सीडीआर उपलब्ध नहीं है।

दस से अधिक जघन्य कांडों का आरोपी
राहुल के खिलाफ पटना महिला थाना, कंकड़बाग थाना, बेउर, एकंगसराय में दुष्कर्म, छेड़खानी के मामले दर्ज हैं। इसके अलावे लखनऊ के हसनगंज में भी उसके खिलाफ पांच आपराधिक मामले दर्ज हैं। गौरतलब है कि रांची पुलिस और सीआईडी रांची निर्भया कांड के खुलासे में नाकाम रहे थे, जिसके बाद इस केस को सीबीआई ने टेकओवर किया था। सीबीआई ने हाल ही में इस केस में आरोपी राहुल के खिलाफ चार्जशीट भी दायर की है।

पाइए देश-दुनिया की हर खबर सबसे पहले www.livehindustan.com पर। लाइव हिन्दुस्तान से हिंदी समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारा News App और रहें हर खबर से अपडेट।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें