ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडबिना डरे करें मतदान, चुनाव में शहर का माहौल बिगाड़ा तो होगी जेल; पुलिस का सख्त निर्देश

बिना डरे करें मतदान, चुनाव में शहर का माहौल बिगाड़ा तो होगी जेल; पुलिस का सख्त निर्देश

रांची में 25 मई को लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला और मतदाताओं से बिना डरे वोट डालने के लिए कहा। एसएसपी का कहना है कि माहौल बिगाड़ने वाले सीधा जेल जाएंगे।

बिना डरे करें मतदान, चुनाव में शहर का माहौल बिगाड़ा तो होगी जेल; पुलिस का सख्त निर्देश
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,रांचीFri, 24 May 2024 08:57 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची में 25 मई को मतदान होना है। शांतिपूर्ण मतदान के लिए गुरुवार को राजधानी के हर थाना क्षेत्र में पुलिस के द्वारा फ्लैग मार्च किया गया। एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान मतदाता निर्भीक होकर मतदान करें, इसके लिए राजधानी में फ्लैग मार्च किया गया। उन्होंने कहा कि फ्लैग मार्च के जरिए आम लोगों के बीच संदेश दिया गया कि वे लोकतंत्र के महापर्व में खुलकर भाग लें। कोई भी असामाजिक तत्व अगर मतदान के दौरान शहर के शांति और सौहार्द को बिगाड़ने की कोशिश करेगा तो उसे बख्शा नहीं जाएगा। उन पर सीधी कार्रवाई की जाएगी। गिरफ्तार कर उन्हें जेल भेज दिया जाएगा। दूसरी ओर, रांची लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत सिल्ली, खिजरी, रांची, हटिया, कांके और ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र में मतदान के लिए पोलिंग पार्टियों की बूथ टैगिंग पूरी हो गयी।

शांतिपूर्ण मतदान के लिए क्या-क्या प्रयास

1. चुनाव के दौरान विधि-व्यवस्था और बोगस मतदान रोकने के लिए रांची संसदीय क्षेत्र में गुरुवार की शाम पांच से 25 मई की रात नौ बजे तक निषेधाज्ञा लागू कर दी गयी है।
2. वैसे राजनीतिक कार्यकर्ता या प्रचार करने वाले व्यक्ति जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है और बाहर से आए हैं तो उन्हें रांची छोड़ना होगा।
3. 25 मई तक पूरे क्षेत्र में शराब की बिक्री और सेवन पर रोक लगाते हुए ड्राई जोन घोषित किया गया है।
4. उपायुक्त ने 10 और अपराधियों को जिला बदर किया है। 17 को थाने में हाजिरी लगाने का आदेश दिया है।
5. एसएसपी ने बताया कि जितने भी अपराधियों को जिला बदर किया गया है, उन पर नजर रखी जा रही है।
6. प्रशासन ने आग्नेयास्त्र के और 182 लाइसेंस रद्द कर दिए।

मतदान के बाद आपके लिए ये अवसर

नि:शुल्क जांच- देवनिका अस्पताल, तुपुदाना ने मतदाताओं को 25 मई को 11 से 2.30 व 26 मई को नौ से 12.30 बजे तक फ्री डॉक्टर परामर्श देने की घोषणा की है।
बल्ब पर छूट- मोदी सेल्स, लालपुर ने निशान दिखाने पर बजाज व एचसीएल के नौ वॉट एलईडी बल्ब 45 रुपये व फिलिप का 55 रुपए में देने की घोषणा की है।
कूरियर सेवा फ्री- मतदाता स्वाति कूरियर से 50 ग्राम तक का नॉर्मल लिफाफा देश में कहीं भी फ्री भेज सकते हैं। ऑफर का लाभ 31 मई तक उठा सकेंगे।

मतदान केंद्र पर ये प्रतिबंधित

रांची लोकसभा क्षेत्र में किसी प्रकार का हरवे-हथियर जैसे लाठी-डंडा, तीर-धनुष, गडासा, भाला आदि लेकर रोड पर निकलने की रोक रहेगी। वहीं, किसी प्रकार अग्नेयास्त्र, अस्त्र-शस्त्र, विस्फोटक पदार्थ आदि लेकर चलना या निकलने पर रोक रहेगी। इसके अलावा मतदानकेंद्रों में मीडियाकर्मियों के फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर रोक रहेगी।

मतदान केंद्र पर ये सुविधा भी

शहरी क्षेत्र के मतदाता घर बैठे ही मतदान पंक्ति के लाइव स्टेटस को जान पाएंगे। प्रशासन ने बूथ स्टेटस ऐप (बीक्यूएस) तैयार कराया है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर वोटर क्यू (मतदाता पंक्ति) के लाइव स्टेटस को पता किया जा सकता है। व्हाट्सएप पर भी बूथ पर मतदाता पंक्ति की जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए 8007120120 पर Vote लिखकर भेजना होगा। इसके बाद वोटर क्यू का अपडेट मिल जाएगा।