ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडरांची से हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस से सफर, ट्रेन का किराया, रूट और टाइमिंग; जानिए सबकुछ

रांची से हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस से सफर, ट्रेन का किराया, रूट और टाइमिंग; जानिए सबकुछ

Ranchi-Howrah Vande Bharat Express : रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया 2,045 रुपया है। यह किराया Executive AC Chair Car का है। एसी चेयर कार का किराया 1,030 रुपया है। 

रांची से हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस से सफर, ट्रेन का किराया, रूट और टाइमिंग; जानिए सबकुछ
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,रांचीSun, 24 Sep 2023 02:18 PM
ऐप पर पढ़ें

Ranchi-Howrah Vande Bharat Express : झारखंड को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की दूसरी सौगात मिल गई है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस (Ranchi-Howrah Vande Bharat Express) ट्रेन को हरी झंडी दिखा दी है। इससे पहले झारखंड को जिस वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिली थी उसे 27 जून को हरी झंडी दिखाई गई थी और यह ट्रेन रांची से पटना के बीच चलती है। रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई है। इन ट्रेनों को रवाना करने के बाद पीएम मोदी ने यह भी कहा कि वो दिन दूर नहीं जब सेमी-हाई स्पीड ट्रेन देश के सभी हिस्सों से जुड़ जाएंगी। 

एक अधिकारी ने कहा कि रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का नियमित संचालन 27 सितंबर से शुरू होगा। इस ट्रेन के उद्घाटन कार्यक्रम के मौके पर झारखंड के गवर्नर सीपी राधाकृष्णन, राज्यसभा सांसद महुआ माझी और आदित्य साहू समेत अन्य लोग रांची रेलवे स्टेशन पर मौजूद थे। गवर्नर ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री देश के विकास के लिए एक मिशन पर हैं। उनका लक्ष्य है देश को विकास की दिशा की तरफ ले जाना। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी ना तो झारखंड में सत्ता में है और ना ही बिहार और पश्चिम बंगाल में। बावजूद इसके इन राज्यों में रहने वाले लोगों की जरूरतों को पूरा किया जा रहा है। राजनीतिक विभिन्नता के बावजूद हमें देश के विकास के लिए काम करना चाहिए। 

वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया कितना होगा

रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हफ्ते में 6 दिन दौड़ेगी। रांची और हावड़ा के बीच यह 463 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। यह ट्रेन सात घंटे में अपनी यात्रा पूरी करेगी। सांसद माझी ने किराये में कमी की मांग की है इससे आम लोगों को फायदा पहुंचेगा। रांची और हावड़ा के बीच चलने वाली इस ट्रेन का किराया 2,045 रुपया है। यह किराया Executive AC Chair Car का है। इसके अलावा बिना मील के एसी चेयर कार का किराया 1,030 रुपया है। 

कब खुलेगी और कहां-कहां रूकेगी ट्रेन

यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नियमित तौर से रांची से सुबह 5.15 मिनट पर खुलेगी और दोपहर 12.20 मिनट पर हावड़ा पहुंचेगी। वापस लौटते समय यह ट्रेन हावड़ा से दोपहर करीब 3 बजकर 45 मिनट पर खुलेगी और रात 10 बजकर 50 मिनट पर रांची पहुंचेगी। रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल रन 21 सितंबर को सफलतापूर्वक किया गया था। एक बयान में कहा गया है कि यह ट्रेन मूरी, कोटशिला, पुरूलिया, चंदील, टाटानगर और खड़गपुर में रुकेगी।